ब्रिटेन की COVID-19 वैक्सीन ट्रायल फिर से शुरू होने पर भारतीय ड्रग फर्म ने कहा - हम भी तैयार

डीजीसीआई ने यूके के रोगी के लक्षणों का विवरण देते हुए एक रिपोर्ट की मांग की और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को उन परीक्षण रोगियों की निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया जिन्हें पहले से ही टीके लगाए गए थे.

ब्रिटेन की COVID-19 वैक्सीन ट्रायल फिर से शुरू होने पर भारतीय ड्रग फर्म ने कहा - हम भी तैयार

नई दिल्ली:

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोरोनोवायरस वैक्सीन परीक्षणों को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) से लंबित अनुमति के बीच दवा निर्माता कंपनी ने शनिवार शाम को एक बयान में कहा. एसआईआई ने कोविशिल्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) के फेज 2 और फेज 3 इंडिया ट्रायल के लिए भर्ती को निलंबित कर दिया था. जिसे यूनाइटेड किंगडम में एक ट्रायल प्रतिभागी के स्वास्थ्य पर चिंताओं के बाद फार्मा दिग्गज एस्ट्राज़ेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित किया जा रहा है. ब्रिटिश नियामकों ने यूके के परीक्षणों को रोकने का निर्देश दिया था.

बुधवार को डीजीसीआई द्वारा एसआईआई को कारण बताओ नोटिस भेजा गया था, जिसमें पूछा गया था कि ऐसा क्यों हो रहा था, जबकि इसे अन्यत्र रोक दिया गया था. डीजीसीआई ने यूके के रोगी के लक्षणों का विवरण देते हुए एक रिपोर्ट की मांग की और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को उन परीक्षण रोगियों की निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया जिन्हें पहले से ही टीके लगाए गए थे.

यह भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन : सीरम इंस्टीट्यूट से COVID वैक्सीन के ट्रायल के लिए भर्ती रोकने को कहा गया

नोटिस का जवाब देते हुए एसआईआई ने कहा कि भारत के परीक्षणों में अब तक कोई सुरक्षा या स्वास्थ्य मुद्दे नहीं थे. फिर भी डेटा सुरक्षा निगरानी बोर्ड ने और नामांकन रोकने की सिफारिश की.

इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कि एसआईआई परीक्षण को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है, कंपनी के सीईओ और संस्थापक, अदर पूनावाला (Adar Poonawalla) ने ट्वीट किया, "जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, जब तक परीक्षण पूरी तरह समाप्त नहीं हो जाते, हमें निष्कर्षों पर नहीं जाना चाहिए. घटनाओं की हालिया श्रृंखला एक स्पष्ट उदाहरण है कि हमें इस प्रक्रिया का पक्षपात क्यों नहीं करना चाहिए और अंत तक प्रक्रिया का सम्मान करना चाहिए. गुड न्यूज @UniofOxford. "

भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर यह वैक्सीन तैयार कर रही है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने सीरम इंस्टीट्यूट को यह निर्देश भी दिया कि परीक्षण के दौरान अभी तक टीका लगवा चुके लोगों की सुरक्षा निगरानी बढ़ाएं. साथ ही योजना और रिपोर्ट पेश करें.

अदार पुनावाला की अगुवाई वाली सीरम इंस्टीट्यूट ने बृहस्पतिवार को कहा था कि वह तीसरे चरण के परीक्षण को फिलहाल रोक देगा, जो कि अगले हफ्ते से शुरू होनी थी. एस्ट्राजेनेका ने एहतियाती कदम उठाते हुए चार देशों में वैक्सीन के ट्रायल को रोक दिया है. दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका की ओर से परीक्षण पर लगाई गई रोक ब्रिटेन के एक वॉलेंटियर से जुड़ी है, जिसमें  संभवत: प्रतिकूल लक्षण दिखाई दे रहे थे. 

सीरम इंस्टीट्यूट ने बयान में कहा, "हम स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और जब तक एस्ट्राजेनेका दोबारा से परीक्षण शुरू नहीं करती है तब तक हम भारत में परीक्षण को रोक रहे हैं."

DGCI ने 2 अगस्त को कोविशिल्ड के फेस 2 और 3 के संयुक्त मानव परीक्षणों के संचालन के लिए SII की अनुमति दी थी. एस्ट्राज़ेनेका ने कहा कि उसे अपने ब्रिटेन के परीक्षणों को फिर से शुरू करने की अनुमति मिली थी. प्रतिभागियों में से एक के बीमार पड़ने के बाद कंपनी ने "स्वेच्छा से विराम दिया" था.  (इनपुट एएफपी से भी)

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने गेट्स फाउंडेशन से किया करार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com