लेह की लोकेशन चीन में दिखाने पर भारत ने ट्विटर को दी चेतावनी, सीईओ जैक डोरसी से संवेदनशीलता बरतने को कहा

India-China Standoff :सरकार ने ट्विटर द्वारा भारत के नक़्शे को गलत तरीके से दिखने पर आपत्ति दर्ज़ कराई है.  ट्विटर ने 18 अक्टूबर को अपने प्लेटफॉर्म पर लेह की जियो टैग लोकेशन को जम्मू कश्मीर-चीन में दिखाया था.

लेह की लोकेशन चीन में दिखाने पर भारत ने ट्विटर को दी चेतावनी, सीईओ जैक डोरसी से संवेदनशीलता बरतने को कहा

India-China Standoff : ट्विटर से भारतीयों की भावना का सम्मान करने को कहा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्रशासित प्रदेश के क्षेत्र लेह (Leh-Laddakh) की लोकेशन चीन (China) में दिखाने पर भारत ने ट्विटर (Twitter) को कड़ी चेतावनी दी है. सरकार ने ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी (Jack Dorsey) से इस मामले में संवेदनशीलता से काम करने को कहा है.

यह भी पढ़ें- चीनी सैनिक को मंगलवार रात वापस भेजा गया चीन, लद्दाख बॉर्डर के पास पकड़ा गया था

केंद्र सरकार के आईटी सचिव (IT Secretary) अजय साहनी ने ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी को इस मामले में कड़ी चेतावनी के साथ चिट्ठी लिखी है. सरकार ने ट्विटर द्वारा भारत के नक़्शे को गलत तरीके से दिखने पर आपत्ति दर्ज़ कराई है.  ट्विटर ने 18 अक्टूबर को अपने प्लेटफॉर्म पर लेह की जियो टैग लोकेशन को जम्मू कश्मीर-चीन में दिखाया था.

यह भी पढ़ें- लद्दाख : भारत-चीन गतिरोध पर बोले अमित शाह- कोई हमारी एक इंच जमीन भी नहीं ले सकता

आईटी सचिव ने ट्विटर को दो टूक शब्दों में स्पष्ट किया है कि लेह केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख का हिस्सा है. लद्दाख और जम्मू-कश्मीर भारत के अभिन्न हिस्से हैं, जो भारत के संविधान द्वारा शासित हैं. आईटी सचिव अजय साहनी ने ट्विटर को स्पष्ट शब्दों में कहा है कि सोशल साइट को भारत के लोगों की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए.

संप्रभुता-अखंडता का अपमान स्वीकार नहीं
ट्विटर द्वारा भारत की संप्रभुता और अखंडता के साथ किया गया अपमान स्वीकार नहीं किया जाएगा और ये कानून का भी उल्लंघन होगा. आईटी सचिव ने लिखा है कि ऐसे कार्यों से न सिर्फ ट्विटर की साख गिरती है बल्कि सोशल साइट की तटस्थता और निष्पक्षता पर भी सवाल उठते हैं.


सीमा पर सैन्य गतिरोध के बीच यह गलती
ट्विटर की ओर से यह गलती ऐसे वक्त की गई है, जब भारत और चीन के बीच लद्दाख में सैन्य गतिरोध बना हुआ है. दोनों सेनाएं सर्दी के मौसम में भी आमने-सामने डटी हुई हैं. भारत ने लद्दाख को लेकर चीन की बयानबाजी पर भी कड़ा प्रतिरोध दर्ज कराया है. सोशल साइट की ओर से मानचित्र मेंं गड़बड़ी को लेकर पहले भी मामले सामने आते रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com