'पाकिस्तान के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध चाहता है भारत', पीएम मोदी ने इमरान खान को लिखा पत्र : रिपोर्ट

पीएम मोदी ने कोरोनोवायरस महामारी की चुनौतियों से निपटने के लिए पीएम इमरान खान और पाकिस्तान के लोगों को शुभकामनाएं दीं. पीएम के पत्र से भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में सकारात्मक आंदोलन के संकेत मिले हैं.

'पाकिस्तान के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध चाहता है भारत', पीएम मोदी ने इमरान खान को लिखा पत्र : रिपोर्ट

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान को पत्र लिख पड़ोसी मुल्क के लोगों को पाकिस्तान दिवस पर बधाई दी है. इस मामले से संबंधित लोगों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उनके मुताबिक भारतीय प्रधानमंत्री की ओर से प्रत्येक वर्ष ऐसा पत्र पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के नाम लिखा जाता है. पाकिस्तान में 23 मार्च को पाकिस्तान दिवस मनाया जाता है. पीएम ने इमरान खान को पत्र लिखकर कहा, “एक पड़ोसी देश के रूप में, भारत पाकिस्तान के लोगों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंधों की इच्छा रखता है. इसके लिए विश्वास, आतंक और शत्रुता रहित माहौल अनिवार्य है.”

पीएम मोदी ने कोरोनोवायरस महामारी की चुनौतियों से निपटने के लिए पीएम इमरान खान और पाकिस्तान के लोगों को शुभकामनाएं दीं. पीएम के पत्र से भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में सकारात्मक आंदोलन के संकेत मिले हैं. पिछले महीने, भारतीय और पाकिस्तानी सेनाओं ने 2003 में जम्मू और कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम की सिफारिश की थी. इस बीच, भारत और पाकिस्तान के सिंधु आयोग के आयुक्तों की दो दिवसीय वार्षिक बैठक की शुरुआत मंगलवार को यहां हुई. इसमें पाकिस्तान द्वारा चेनाब नदी पर भारत की ओर से स्थापित की जा रही जल विद्युत परियोजना पर आपत्ति सहित कई मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद है. स्थायी सिंध जल आयोग की यह वार्षिक बैठक दो साल बाद हो रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस महीने के शुरू में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा था कि भारत पाकिस्तान के साथ अच्छे रिश्ते चाहता है और अगर कोई मुद्दा है तो उसे द्विपक्षीय तरीके से हल करने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन सार्थक बातचीत अनुकूल माहौल में ही हो सकती है और यह वातावरण बनाने की जिम्मेदारी इस्लामाबाद पर है. बता दें कि, भारत द्वारा जम्मू और कश्मीर से विशेष दर्जे को वापस लेने के बाद दोनों देशों के बीच के रिश्ते 2019 में बदल गए हैं. दोनों देशों के बीच कुछ तनाव की स्थिति बनने लगी थी. 23 मार्च 1940 को लाहौर प्रस्ताव को चिह्नित करने के लिए पाकिस्तान दिवस मनाया जाता है, जब अखिल भारतीय मुस्लिम लीग ने भारत के मुसलमानों के लिए एक अलग राष्ट्र की मांग की थी.