राष्ट्रपति चुनाव में एक 'खास तरह के पेन' से वोट डालेंगे मतदाता, चुनाव आयोग की घोषणा

मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने यहां पत्रकारों से कहा, 'मतदान के लिए आयोग खास तरह का पेन उपलब्ध कराएगा'.

राष्ट्रपति चुनाव में एक 'खास तरह के पेन' से वोट डालेंगे मतदाता, चुनाव आयोग की घोषणा

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर...

खास बातें

  • आयोग ने मतदाताओं के लिए विशेष पेन का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है.
  • नामित अधिकारी मतदान केंद्र में मतदाताओं को यह पेन देंगे- नसीम जैदी
  • किसी दूसरे पेन से वोट देने पर वोट को अमान्य घोषित किया जा सकता है- CEC
नई दिल्‍ली:

हरियाणा में गत वर्ष राज्यसभा चुनाव में स्याही को लेकर हुए विवाद के बाद निर्वाचन आयोग ने 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में वोट देने के वास्ते मतदाताओं के लिए विशेष पेन का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने यहां पत्रकारों से कहा, 'मतदान के लिए आयोग खास तरह का पेन उपलब्ध कराएगा. जब मत पत्र दिया जाएगा तो नामित अधिकारी मतदान केंद्र में मतदाताओं को यह पेन देंगे'. मतदाताओं को इस विशेष पेन से ही वोट देना होगा ना कि किसी दूसरे पेन से. किसी दूसरे पेन से वोट देने पर वोट को अमान्य घोषित किया जा सकता है'. भविष्य में चुनावों में ऐसे विवादों को दोहराने से बचने के तरीकों का सुझाव देने वाली चुनाव समिति द्वारा गठित कार्यकारी समूह की अनुशंसाओं के आधार पर विशेष पेन इस्तेमाल करने का फैसला लिया गया है.

गलत पेन से किए गए 12 वोटों को अमान्य घोषित कर दिया गया था, जिसके कारण कांग्रेस के समर्थन वाले निर्दलीय उम्मीदवार आर के आनंद को मीडिया कारोबारी सुभाष चंद्रा से हार का सामना करना पड़ा था.

निर्वाचन आयोग ने एकरूपता और मतदान की गोपनीयता बनाए रखने के लिए वोट देने के लिए बैंगनी पेन का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया है.

(इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com