भारत-नेपाल के बीच हवाई सेवा फिर शुरू, टूरिस्ट वीजा वालों को इजाजत नहीं

कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के दौरान बंद की गई भारत और नेपाल के बीच हवाई सेवा फिर से शुरू होने जा रही है. दोनों देशों ने इस पर सहमति जता दी है. दोनों तरफ से रोजाना एक विमान ही आएगी और जाएगी.

भारत-नेपाल के बीच हवाई सेवा फिर शुरू, टूरिस्ट वीजा वालों को इजाजत नहीं

भारत की तरफ़ से सिर्फ एअर इंडिया की फ़्लाइट काठमांडू के लिए उड़ान भरेगी

खास बातें

  • भारत-नेपाल के बीच फिर से हवाई सेवा शुरू करने पर सहमति
  • दोनों तरफ से रोजाना उड़ेंगी एक फ्लाइट
  • टूरिस्ट वीजा धारकों को फिलहाल यात्रा का इजाजत नहीं
नई दिल्ली:

भारत और नेपाल (India and Nepal) ने दोनों देशों के बीच हवाई सेवा फिर से शुरू करने पर सहमति जताई है. फ़िलहाल प्रतिदिन दोनों तरफ़ से एक फ़्लाइट ही चलेगी. भारत की तरफ़ से सिर्फ एअर इंडिया (Air India) की फ़्लाइट काठमांडू के लिए उड़ान भरेगी. इस विमान में भारतीय, नेपाली, OCI/PIO और भारतीय वीजा वाले यात्रियों को ही सफर करने की इजाज़त होगी. टूरिस्ट वीज़ा वाले यात्रियों को फिलहाल इंतजार करना होगा, उन्हें इसके तहत यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है. फ्लाइट सर्विस के तहत सभी मेडिकल प्रोटोकॉल के साथ एअर बबल के तहत हवाई सेवा शुरू होगी. कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के बाद हवाई सेवा पूर्णत: बंद कर दी गई थी.

विदेश मंत्रालय  के सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि भारत और नेपाल ने द्विपक्षीय व्यवस्था के तहत हवाई सेवा फिर से शुरू करने का फैसला किया है, जैसा कि हमने कई देशों के साथ किया है. सूत्रों ने बताया कि हमने कुछ समय पहले नेपाल को प्रस्ताव दिया था और नेपाल ने भारतीय विदेश सचिव के दौरे के बाद  अब यह मंजूरी दी है. विदेश सचिव ने अपनी हालिया यात्रा के दौरान, नेपाल के साथ भारत के विशेष संबंधों के महत्व पर प्रकाश डाला था और लोगों के लिए उसे जरूरी बताया था.

भारत और नेपाल ने आपसी सहयोग बढ़ाने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई

सूत्र ने कहा, "हम भारतीयों, नेपालियों, सभी देशों के ओसीआई / पीआईओ कार्ड धारकों और सभी वैध भारतीय वीजा धारकों (पर्यटक वीजा को छोड़कर) के साथ दोबारा सफर की शुरू कर रहे हैं. शुरू में हम दिल्ली और काठमांडू के बीच दोनों तरफ से  प्रतिदिन एक उड़ान शुरू कर रहे हैं. भारतीय पक्ष से यह एयर इंडिया होगी, जो सामान्य समय में, दिल्ली और काठमांडू के बीच दैनिक उड़ान भरेगी."


COVID-19 के मामले आने के बाद हांगकांग ने एयर इंडिया की उड़ानों पर लगाई रोक, 5वीं बार लगा बैन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


द्विपक्षीय समझौते के तहत दोनों और से मेडिकल प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा जैसा कि अन्य देशों के साथ किया जा रहा है, जिसमें यात्रा से 72 घंटे पहले आरटी पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट शामिल है.