भारत का गलत नक्शा दिखाने को लेकर UP पुलिस के केस में ट्विटर इंडिया प्रमुख का नाम

ट्विटर ने भारत के गलत नक्शे को हटा लिया है, इससे पहले ट्विटर ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देशों की तरह दिखाया था.

नई दिल्ली:

ट्विटर पर भारत का गलत नक्शा दिखाए जाने के संबंध में यूपी पुलिस द्वारा दर्ज केस में ट्विटर इंडिया के प्रमुख मनीष महेश्वरी का नाम भी शामिल है. यह इस महीने में यूपी में मनीष महेश्वरी के खिलाफ दूसरी एफआईआर है. बता दें कि ट्विटर ने भारत के गलत नक्शे को हटा लिया है, इससे पहले ट्विटर ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देशों की तरह दिखाया था. ट्विटर के Tweep Life सेक्शन में ये गलत नक्शा दिखाया गया था, जिसके बाद लोगों में गुस्सा देखा गया और ट्विटर पर कार्रवाई करने की मांग की गई.

गौरतलब है कि पिछले एक माह में ट्टिवटर और सरकार के बीच टकराहट के कई मामले सामने आए हैं. दो दिन पहले ही ट्विटर ने आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद और संसदीय समिति के अध्यक्ष और कांग्रेस नेता शशि थरूर के अकाउंट को एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था. वहीं कुछ दिनों पहले गाजियाबाद में एक मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई के मामले में भ्रामक जानकारी फैलाने के आरोप में ट्विटर इंडिया के प्रमुख को एफआईआर दर्ज करने के बाद पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया.

वहीं ट्विटर द्वारा आरएसएस के कुछ नेताओं के वेरिफाइड अकाउंट से ब्लू टिक हटाने का मामला भी काफी गरमाया था. सरकार ने 26 मई की समयसीमा के भीतर डिजिटल कंपनियों के लिए लागू नए आईटी नियमों को न लागू करने को लेकर ट्विटर को कानूनी कार्रवाई से दी गई छूट वापस ले ली है. ऐसे में उसके प्लेटफॉर्म पर किसी भी आपत्तिजनक सामग्री को लेकर उसे कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में सोशल मीडिया मंचों से कहा था कि वे “बोलने की आजादी” और “लोकतंत्र” पर भारत को भाषण न दें और दोहराया कि अगर “लाभ कमाने वाली ये कंपनियां” भारत में कमाई करना चाहती हैं तो उन्हें “भारत के संविधान और भारतीय कानूनों” का पालन करना होगा.