विज्ञापन
This Article is From Jun 02, 2017

देश में कहीं तीखी गर्मी तो कहीं बारिश बरसा रही कहर, पूर्वोत्तर में दो की मौत

देश के उत्तरी राज्यों में गर्मी का प्रकोप जारी, राष्ट्रीय राजधानी और पंजाब में हल्की बारिश से तापमान में गिरावट

देश में कहीं तीखी गर्मी तो कहीं बारिश बरसा रही कहर, पूर्वोत्तर में दो की मौत
प्रतीकात्मक फोटो.
नई दिल्ली: बीतती गर्मियों और मानसून के आगमन के दौर में देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम के अलग-अलग रंग दिखाई दे रहे हैं. पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश कहर बरसा रही है जबकि केरल समेत दक्षिणी तटीय राज्यों को भिगो रही है. उत्तर के क्षेत्रों में राजधानी दिल्ली सहित पंजाब में पिछले दो दिनों में हुई हल्की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. ओडिशा, बिहार और राजस्थान के कुछ हिस्सों में गर्मी का मौसम कहर बरसा रहा है. कई स्थानों पर लू के थपेड़े लोगों को बीमार कर रहे हैं.     

पूर्वोत्तर में नगालैंड के फेक जिले में लगातार हो रही बारिश से दो लोगों की मौत हो गई. राष्ट्रीय राजमार्ग-54 पर भूस्खलन होने से मिजोरम का देश के अन्य हिस्सों से संपंर्क टूट गया. नगालैंड के फेक जिले में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. नगालैंड राज्य आपदा प्रबंधक विभाग ने अपने बयान में कहा है कि दो लोग पानी में बह गए और कई अन्य लोग लापता हैं. मिजोरम की राजधानी एजल में मूसलाधार बारिश से एनएच 54 पर भूस्खलन हुआ जिससे राज्य का देश के अन्य हिस्सों से संपर्क टूट गया. राज्य में लगातार बारिश से बिजली एवं दूरसंचार सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. बारिश से 120 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हुए हैं.

उत्तरी राज्यों में गर्मी का कहर अब भी जारी है, जहां पिछले दो दिनों में हल्की बारिश हुई थी. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश से तापमान में गिरावट आई है. यहां गुरुवार को अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब और राजस्थान में के कुछ हिस्सों में भी अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा.

महाराष्ट्र के ठाणे के शाहपुर तालुका के डिंबे गांव में बिजली गिरने की घटना हुई. इसमें एक लड़की सहित दो लोगों की मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हो गए.

राजस्थान के कई इलाकों में लू का कहर जारी रहा. ओडिशा गुरुवार को भी सूरज की तपन से जलता रहा. यहां नौ स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया. राज्य में अभी तक गर्मी से 16 लोगों की मौत हो चुकी है. बिहार में भी गर्मी की स्थिति पहले जैसी ही कायम है. यहां गुरुवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. पटना और गया में अधिकतम तापमान क्रमश: 40 डिग्री सेल्सियस और 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
(इनपुट भाषा से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
भारत दौरे पर मालदीव के राष्‍ट्रपति मुइज्‍जू, विदेश मंत्री के साथ की बातचीत, PM मोदी से कल मुलाकात
देश में कहीं तीखी गर्मी तो कहीं बारिश बरसा रही कहर, पूर्वोत्तर में दो की मौत
क्या गांधी जी आज होते तो इजराइल और ईरान के बीच युद्ध रुक पाता? जानिए AI ने दिया इस सवाल का क्या जवाब
Next Article
क्या गांधी जी आज होते तो इजराइल और ईरान के बीच युद्ध रुक पाता? जानिए AI ने दिया इस सवाल का क्या जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com