महाराष्ट्र में संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत के 4 गुना से भी ज्यादा, ये 7 राज्य भी खतरे की जद में

Maharashtra Corona Virus Cases Today :केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना से ज्यादा प्रभावित आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में साप्ताहिक संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत 5.04 प्रतिशत से अधिक है.

महाराष्ट्र में संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत के 4 गुना से भी ज्यादा, ये 7 राज्य भी खतरे की जद में

Maharashtra कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य रहा है.

मुंबई:

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस (Maharashtra Corona Virus Cases Today) का कहर देश के अन्य राज्यों के मुकाबले बेहद गंभीर स्थिति में है.महाराष्ट्र में कोरोना की संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत के चार गुना से भी ज्यादा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना से ज्यादा प्रभावित आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में साप्ताहिक संक्रमण दर (Corona Infection Rate) राष्ट्रीय औसत 5.04 प्रतिशत से अधिक है. लेकिन देश की तुलना में महाराष्ट्र में सबसे अधिक संक्रमण दर 22.78 फीसदी हो गई है. 

महाराष्ट्र में कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन नहीं हो रहा,लॉकडाउन की करें तैयारी: उद्धव ठाकरे

जिन अन्य 7 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में राष्ट्रीय औसत से अधिक संक्रमण दर हैं, वो- चंडीगढ़ (11.85 फीसदी), पंजाब (8.45 फीसदी), गोवा (7.03 फीसदी), पुदुचेरी (6.85 फीसदी), छत्तीसगढ़ (6.79 फीसदी), मध्य प्रदेश (6.65 प्रतिशत) और हरियाणा (5.41 फीसदी). मंत्रालय ने कहा कि जांच के मामले में, 15 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में प्रति दस लाख की आबादी पर जांच की संख्या राष्ट्रीय औसत (1,74,602) की तुलना में कम है.

महाराष्ट्र में रात 8 बजे के बाद नहीं खुलेंगे रेस्तरां-मॉल, नई गाइडलाइन में कई और पाबंदियां लगाईं गईं

इन राज्यों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं. भारत भर में अब तक की गई कोविड-19 जांच की कुल संख्या बढ़कर 24 करोड़ से अधिक हो गई है, जबकि कुल संक्रमण दर पांच प्रतिशत से नीचे बनी हुई है. देश का कुल टीकाकरण रविवार को छह करोड़ को पार कर गया है. सात राज्यों महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में कोरोना के दैनिक नए मामले ज्यादा रिपोर्ट हुए हैं.

देश में पिछले 24 घंटों में आए कुल दैनिक नए मामलों का 81.46 प्रतिशत मामले इन राज्यों में आए हैं. देश में एक दिन में 62,714 दैनिक नए मामले सामने आए. पिछले 24 घंटों में आए कुल नए मामलों में से 84.74 प्रतिशत मामले आठ राज्यों से सामने आए हैं. महाराष्ट्र में सबसे अधिक 35,726 नए मामले सामने आए हैं. इसके बाद छत्तीसगढ़ में 3,162 मामले आए हैं जबकि कर्नाटक में 2,886 नए मामले आए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


14 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटों में कोरोना से कोई भी मौत नहीं हुई है. इनमें राजस्थान, आंध्र प्रदेश, असम, लक्षद्वीप, लद्दाख, दादरा एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नगालैंड और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं.