महाराष्ट्र में कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन नहीं हो रहा,लॉकडाउन की करें तैयारी: उद्धव ठाकरे

Maharashtra Corona Lockdown : टॉस्कफोर्स की बैठक में मुद्दा उठा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से मरीजों के इलाज की सुविधा पर असर पड़ सकता है, जो चिंता का विषय है. टॉस्कफोर्स को आशंका है कि कोरोना से मौतों के आंकड़े भी बढ़ सकते हैं.

Maharashtra Corona Virus Cases : सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का संक्रमण नीचे आने का नाम नहीं ले रहा है, खासकर मुंबई में स्थिति दिन प्रति दिन गंभीर होती जा रही है. ऐसे हालात में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे(Uddhav Thackrey) ने रविवार को कोविड टॉस्क फोर्स के सदस्यों के साथ बैठक की. बैठक सूत्रों के मुताबिक ठाकरे ने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन नही हो रहा है, इसलिए लॉकडाउन (Maharashtra Lockdown) की तैयारी करें.

महाराष्ट्र में रात 8 बजे के बाद नहीं खुलेंगे रेस्तरां-मॉल, नई गाइडलाइन में कई और पाबंदियां लगाईं गईं

टॉस्कफोर्स (Maharashtra Covid Taskforce) की बैठक में मुद्दा उठा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से मरीजों के इलाज की सुविधा पर असर पड़ सकता है, जो चिंता का विषय है. टॉस्कफोर्स को आशंका है कि कोरोना से मौतों के आंकड़े भी बढ़ सकते हैं.सरकार ने मंत्रालय और सरकारी कार्यालयों में आम जनता के प्रवेश पर पाबंदी का निर्देश भीदिया है. बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, स्वास्थ्य मंत्री डॉ राजेश टोपे ,  मुख्य सचिव सीताराम कुंटे, टॉस्कफोर्स से जुड़े वरिष्ठ डॉक्टर और सरकार के बड़े अधिकारी उपस्थित थे.

मुंबई में रिकॉर्ड 6 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले, पूरे महाराष्ट्र से कल से नाइट कर्फ्यू

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि अगर लोग नियमों का पालन नही कर रहे हैं, तो ऐसे में हम लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहे हैं.स्वास्थ्य प्रधान सचिव डॉ प्रदीप व्यास ने बताया कि वर्तमान में 3 लाख 75 हजार आइसोलेशन बेड में से 1 लाख 7 हजार भर चुकी हैं, बाकी भी तेजी से भर रहे हैं. महाराष्ट्र में रविवार से नाइट कर्फ्यू भी लागू हो जाएगा. इसमें रात 8 बजे से सुबह 7 बजे की इकट्ठा होने के साथ कई तरह की पाबंदियां होंगी.

कोरोना के 60 हजार 349 ऑक्सीजन बेड में से 12 हजार 701 भर चुके हैं. 9 हजार 30 वेंटीलेटर में से 1 हजार 881 भर चुके हैं. लेकिन तेजी से बढ़ रही मरीजो की संख्या देखकर सुविधा कमी पड़ सकती है.कोरोना प्रोटोकॉल का सख्त पालन नही हो रहा है इसलिए लॉकडाउन की तैयारी करें.

उद्धव ठाकरे सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सार्वजनिक जगहों पर लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध  के साथ कई अन्य तरह के अंकुश लगा दिए हैं. महाराष्ट्र में रविवार 28 मार्च रात 8 बजे से नाइट कर्फ्यू लागू (Night Curfew) हो जाएगा. रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक समुद्र तटों पर नहीं जा पाएंगे. ड्रामा थिएटर भी बंद हो जाएंगे. महाराष्ट्र में कोरोना के रोज नए मामले रिकॉर्ड बना रहे हैं.

गाइडलाइन में राजनीतिक, धार्मिक और अन्य सभी तरह की भीड़ इकट्ठा करने पर रोक भी शामिल है. रेस्तरां, गार्डेन और मॉल रविवार से 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नहीं खुलेंगे. उद्धव ठाकरे सरकार ने एक आदेश में कहा, पांच से ज्यादा लोगों को रात 8 बजे से सुबह 7 बजे के बीच कई इकट्ठा होने की इजाजत नहीं दी जाएगी. अगर किसी ने नियम का उल्लंघन किया तो प्रति व्यक्ति के हिसाब से 1000 रुपये का जु्र्माना लगाया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में औसतन रोज 35 हजार से ज्यादा केस मिल रहे हैं. वहीं मुंबई में शनिवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 6 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए. जो एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा उछाल है. महाराष्ट्र में शनिवार को 6123 कोरोना के केस रिपोर्ट किए गए. जबकि 12 मौतें इस 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड की गईं. महाराष्ट्र की राजधानी में एक्टिव मामलों की तादाद भी 41,609 तक पहुंच गई है. अस्पतालों में बेड की कमी भी दिखने लगी है. मुंबई में कोरोना की महामारी के कारण जान गंवाने वालों की संख्या अब 11,641 तक पहुंच गई है. मुंबई में शुक्रवार को 5513 केस मिले थे और 9 मौतें हुई थीं.