पेट्रोल-डीजल के बाद CNG और PNG भी महंगी, बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू

गेल इंडिया (GAIL India), BPCL और दिल्ली सरकार (Delhi Govt) के संयुक्त उपक्रम इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने सोमवार को CNG और PNG के दामों में इजाफा किया है.

पेट्रोल-डीजल के बाद CNG और PNG भी महंगी, बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू

IGL ग्राहकों को कई ऑफर भी दे रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • CNG के दाम में 70 पैसे की बढ़ोतरी
  • PNG के दाम में 91 पैसे की बढ़ोतरी
  • गैस की बढ़ी हुई कीमतें मंगलवार से लागू
नई दिल्ली:

गेल इंडिया (GAIL India), BPCL और दिल्ली सरकार (Delhi Govt) के संयुक्त उपक्रम इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने सोमवार को CNG और PNG के दामों में कुछ पैसों का इजाफा किया है. IGL ने दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, फतेहपुर, हमीरपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, करनाल, कैथल और रेवाड़ी में कीमतों को संशोधित किया है. कोरोना महामारी (COVID-19 Pandemic) की वजह से पड़े प्रभाव को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. CNG के दामों में 70 पैसे प्रति किलो और घरेलू PNG के कीमतों में 91 पैसे प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (SCM) की बढ़ोतरी की गई है.

गैस की बढ़ी हुई कीमतें आज (मंगलवार) सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगी. दिल्ली में CNG की कीमत 43.40 रुपये प्रति किलो होगी. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 49.08 रुपये प्रति किलो होगी. कानपुर, हमीरपुर, फतेहपुर में CNG की कीमत 60.50 रुपये प्रति किलो होगी. वहीं मुजफ्फरनगर और शामली में इसकी कीमत 57.25 रुपये प्रति किलो होगी. हरियाणा के रेवाड़ी में अब एक किलो CNG की कीमत 54.10 रुपये होगी. करनाल और कैथल में गैस 51.38 रुपये प्रति किलो मिलेगी. बढ़ी हुई कीमत के बावजूद देश में सबसे सस्ती CNG दिल्ली में मिलेगी.

महंगाई की मार : दो महीनों में LPG के दामों में 125 रुपये का इजाफा, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी रिकॉर्ड बढ़ोतरी

कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने और ऑफ-पीक समय में गैस भरवाने पर ग्राहकों को कैशबैक की सुविधा भी दी जा रही है. CNG की कीमत बढ़ने से ऑटो की सवारी में 2 पैसे प्रति किलोमीटर और टैक्सी के लिए 4 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी होगी. पेट्रोल गाड़ियों की तुलना में CNG गाड़ियां अभी भी काफी किफायती हैं.

यूपी सरकार ने कहा, पेट्रोल-डीजल पर लागू कर में कटौती का इरादा नहीं


वहीं दिल्ली में अब PNG की कीमत 27.50 से बढ़कर 28.41 रुपये प्रति SCM हो गई है. वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 28.36 रुपये प्रति SCM हो गई. रेवाड़ी और करनाल में यह 28.46 रुपये और शामली, मुजफ्फरनगर और मेरठ में यह 32.67 रुपये प्रति SCM मिलेगी. IGL कनेक्ट मोबाइल ऐप के जरिए भुगतान करने पर 15 रुपये का इंसेंटिव दिया जा रहा है. बता दें कि IGL दिल्ली में 10 लाख से ज्यादा घरों और नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, करनाल और शामली में करीब 6 लाख घरों में PNG सप्लाई करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: जनता पर महंगाई की मार, महीने भर के भीतर 125 रुपये महंगा हुआ गैस सिलेंडर