यह ख़बर 10 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मेरे पास येल यूनिवर्सिटी की डिग्री है : स्मृति ईरानी

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी की शैक्षणिक योग्यता को लेकर विवाद ने एक नया मोड़ ले लिया है। आज उन्होंने दावा किया कि उनके पास अमेरिका के प्रतिष्ठित येल यूनिवर्सिटी की भी डिग्री है।

ईरानी से एक सम्मेलन में जब सवाल पूछने वाले एक व्यक्ति ने उनकी शैक्षणिक योग्यता के रहस्य को साफ करने के लिए दबाव डाला तो उन्होंने यह टिप्पणी की।

सोलह मई को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के तुरंत बाद ईरानी अपनी शैक्षणिक योग्यता को लेकर विवाद के केंद्र में आ गई थीं। दरअसल उन्होंने 2004 और 2014 के संसदीय चुनाव लड़ने के दौरान विरोधाभासी घोषणाएं की थीं, जिससे यह विवाद पैदा हुआ।

उन्होंने शनिवार को हुए इस कार्यक्रम में कहा, 'लोग मुझे अनपढ़ कहते हैं, जबकि मेरे पास येल विश्वविद्यालय की भी डिग्री है, जो मैं लाकर दिखा सकती हूं और बता सकती हूं कि कैसे येल ने नेतृत्व क्षमता का जश्न मनाया।' उन्होंने कहा, 'एक असंगत माहौल पैदा किया जा रहा है, ताकि मैं इस बात से अपना ध्यान हटा दूं कि मेरे लक्ष्य क्या हैं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके साथ ही इस भाजपा नेता ने कहा कि उनका मूल्यांकन इस बात से होना चाहिए कि बतौर मंत्री उनका प्रदर्शन कैसा रहता है।

हालांकि एक स्पष्टीकरण में आज रात मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि ईरानी को येल विश्वविद्यालय के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए एक 'प्रमाणपत्र' मिला। प्रवक्ता ने बताया, 'एक सांसद के तौर पर ईरानी को येल में भारत के विभिन्न राजनैतिक दलों के सांसदों के साथ लीडरशिप प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। उसमें हिस्सा लेने और मौजूद रहने के एवज में उन्हें उस प्रोग्राम के लिए एक 'प्रमाणपत्र' मिला।'