हिजबुल प्रमुख सलाहुद्दीन और भटकल बंधु सहित 18 ‘‘आतंकवादी’’ घोषित, जानें सूची में कौन-कौन है शामिल..

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के चार करीबी सहयोगी- शेख शकील उर्फ छोटा शकील, मोहम्मद अनीस शेख, इब्राहिम मेमन उर्फ टाइगर मेमन और जावेद चिकना भी इस सूची में शामिल है. इन्हें संयुक्त राष्ट्र (UN) भी आतंकवादी घोषित कर चुका है. 

हिजबुल प्रमुख सलाहुद्दीन और भटकल बंधु सहित 18 ‘‘आतंकवादी’’ घोषित, जानें सूची में कौन-कौन है शामिल..

हिजबुल प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन को भी आतंकवादी घोषित किया गया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इससे पहले केवल संगठन घोषित किए जाते थे आतंकवादी
  • दाऊद इब्राहिम के चार सहयोगी भी हैं इस सूची में शामिल
  • हाफिज का बहनोई अब्दुर रहमान मक्की भी है इस सूची में
नई दिल्ली:

प्रतिबंधित संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन (Syed Salahuddin) और इंडियन मुजाहिदीन के संस्थापक भटकल बंधुओं (Bhatkal brothers) सहित 18 लोगों को आतंकवाद विरोधी संशोधित गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत ‘‘आतंकवादी'' घोषित किया गया है.आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी.संशोधित गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत तैयार की गई इस सूची में 1999 में इंडियन एयरलाइन्स के विमान का अपहरण करने वाले अब्दुल रौफ असगर, इब्राहिम अथर और यूसुफ अजहर भी शामिल हैं.इससे पहले, केवल संगठनों को इसके तहत आतंकवादी घोषित किया जाता था.प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने और आतंकवाद के प्रति ‘‘कतई बर्दाश्त नहीं'' (शून्य सहनशीलता) की अपनी नीति की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए मोदी सरकार ने आज UAPA के प्रावधानों के तहत 18 और लोगों को आतंकवादी घोषित किया है.''

टेरर फाइनेंस के लिए फरवरी 2021 तक ‘ग्रे लिस्ट' में ही बना रहेगा पाकिस्तान

उन्होंने कहा,‘‘ ये लोग सीमा पार से आतंकवाद के विभिन्न कृत्यों में शामिल हैं और देश को अस्थिर करने की नापाक कोशिशें कर रहे हैं.''इस सूची में पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा का शीर्ष कमांडर साजिद मीर भी शामिल है, जो 26/11 के मुंबई आतंकी हमले के प्रमुख साजिशकर्ताओं में से एक है. 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले का आरोपी एवं लश्कर कमांडर यूसुफ मुज़म्मिल, लश्कर प्रमुख हाफिज सईद का बहनोई अब्दुर रहमान मक्की भी इस सूची में शामिल है. राजनीतिक मामलों का प्रमुख मक्की संगठन के विदेशी मामलों से जुड़े विभाग के लिए भी काम कर चुका है.इनके अलावा सूची में इंडियन मुजाहिदीन के संस्थापक रियाज़ इस्माइल शाहबन्द्री उर्फ ​​रियाज़ भटकल और उसका भाई मोहम्मद इक़बाल उर्फ ​​इक़बाल भटकल भी शामिल है. ये दोनों जर्मन बेकरी (2010), चिन्नास्वामी स्टेडियम, बैंगलोर (2010), जामा मस्जिद (2010), शीतलाघाट (2010) और मुंबई (2011) हमले सहित कई आंतकवादी कृत्यों में शामिल रहे हैं.

FATF के सौंपे छह प्रमुख काम करने में नाकाम रहा है पाक, अजहर के खिलाफ नहीं की कोई कार्रवाई

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के चार करीबी सहयोगी- शेख शकील उर्फ छोटा शकील, मोहम्मद अनीस शेख, इब्राहिम मेमन उर्फ टाइगर मेमन और जावेद चिकना भी इस सूची में शामिल है. इन्हें संयुक्त राष्ट्र (UN) भी आतंकवादी घोषित कर चुका है. आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) के पाकिस्तान स्थित उप प्रमुख शहीद महमूद उर्फ शाहिद महमूद रहमतुल्ला को भी आतंकी घोषित किया गया है. फलाह-ए-इन्सानियत आतंकी गुट लश्कर ए तैयबा का मुखौटा संगठन है.

अक्षरधाम मंदिर (2002) और हैदराबाद में टास्क फोर्स कार्यालय पर आत्मघाती हमले (2005) में शामिल पाकिस्तन के आतंकवादी फरहतुल्लाह ग़ोरी उर्फ अबू सूफ़ियान तथा, जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के तीन परिवार वाले - अब्दुल रऊफ असगर, इब्राहिम अतहर और यूसुफ अज़हर भी शामिल हैं.हिजबुल मुजाहिद्दीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन, उसके साथी गुलाम नबी खान उर्फ आमीर खान, पाकिस्तान के एक आतंकवादी और जैश के सियालकोट सेक्टर का कमांडर शाहीद लतीफ तथा हिजबुल मुजाहिदीन के वित्तीय मामलों को संभालने वाला पाकिस्तन का जफर हुसैन भट भी इस सूची में शामिल हैं. 

जम्मू-कश्मीर आतंकी के सरेंडर का नाटकीय वीडियो आया सामने

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)