यह ख़बर 10 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

हिसार : सतलोक आश्रम के प्रमुख रामपाल को 17 नवंबर की पेशी का आदेश

हिसार:

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट की ओर से सतलोक आश्रम के संचालक रामपाल को 17 नवंबर की पेशी का आदेश दिया गया है।

इससे पूर्व गिरफ्तारी नहीं कर पाने पर अदालत ने सरकार से रामपाल की सेहत पर मेडिकल रिपोर्ट तलब की थी। दरअसल, आज सुबह सरकार ने कोर्ट के आदेश पर रामपाल की गिरफ्तारी न कर पाने पर उसकी खराब सेहत का हवाला दिया था, जिस पर अदालत ने मेडिकल रिपोर्ट मांगी है। हरियाणा के हिसार में रामपाल की गिरफ्तारी का आदेश राज्य पुलिस के लिए चुनौती बन गई है।

हिसार के बरवाला में उनके आश्रम में पुलिसिया कार्रवाई के विरोध में रामपाल के करीब एक लाख अनुयायी जमा हैं। हरियाणा पुलिस ने रामपाल के खासमखास माने जाने वाले रामकंवर ढाका को गिरफ्तार कर हाईकोर्ट में पेश किया है। इसे देखते हुए यहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

उधर, चंडीगढ़, पंचकुला और मोहाली के बॉर्डर को सील कर दिया गया है। यहां पैरामिलेट्री के जवान तैनात हैं ताकि किसी भी प्रकार की हिंसा को रोका जा सके। कुल मिलाकर स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। हिसार जिला पूरी तरह से बंद है। रामपाल को आज तक गिरफ्तार कर अदालत में पेश करना था। उनके खिलाफ पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की तरफ से गैर जमानती वारंट जारी किया गया है। रामपाल गिरफ्तार होने को तैयार नहीं हैं।
 
गौरतलब है कि उच्च न्यायालय ने अदालत की अवमानना के मामले में पिछले हफ्ते एक गैर जमानती वारंट जारी किया था।

जुलाई 2006 में ग्रामीणों के साथ एक झड़प के दौरान हजारों समर्थक आश्रम में जमा हो गए थे और रामपाल तक पुलिस का पहुंचना मुश्किल कर दिया था। पुलिस हत्या के एक मामले में उन्हें हिरासत में लेना चाहती थी। इसके बाद 2013 में भी करोनथा गांव में उनके आश्रम पर कब्जा करना चाहा तो काफी संख्या में उनके समर्थक आश्रम के अंदर घुस गए, जिसके चलते हुई झड़प में दो लोग मारे गए थे और कई अन्य घायल हुए थे।

रोहतक के जिलाधीश डॉ अमित कुमार अग्रवाल ने जिले के करोनथा गांव में सतलोक आश्रम के 200 मीटर की परिधि में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगा दी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट्स भाषा से भी)