Hindi Diwas 2021 : हिन्दी में छाए इन स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप ने गांव-कस्बों तक पहुंच बनाई

Hindi Diwas : कू, शेयरचैट, बोलो इंडिया, चिंगारी, कुकु एफएम, पॉकेट एफएम जैसे कई सोशल मीडिया ऐप हैं, जिन्होंने हिन्दी भाषी यूजर्स को बड़ा मंच दिया है. हालांकि ये ऐप तमाम क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध हैं, लेकिन हिन्दी भाषी क्षेत्र में इनकी लोकप्रियता जबरदस्त है. पीडब्लूसी की हालिया रिपोर्ट भी इस पर मुहर लगाती है.

Hindi Diwas 2021 : हिन्दी में छाए इन स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप ने गांव-कस्बों तक पहुंच बनाई

Hindi Diwas: हिन्दी दिवस पर ऐसे सोशल मीडिया ऐप पर खास रिपोर्ट

नई दिल्ली:

Hindi Diwas 2021 : सोशल मीडिया पर पहले अंग्रेजी का एकतरफा कब्जा माना जाता था, लेकिन कोरोना काल में डिजिटल क्रांति के बाद बड़ा बदलाव आया है. अब ऐसे कई लोकप्रिय हिन्दी में सोशल मीडिया ऐप (Hindi Social media App) हैं, जिनके यूजर्स लाखों नहीं करोड़ों में हैं और इससे शहरों ही नहीं गांव-कस्बों के लोग भी अपने मन की बात कहीं भी पहुंचा रहे हैं. कू, शेयरचैट, बोलो इंडिया, चिंगारी, कुकु एफएम, पॉकेट एफएम जैसे कई सोशल मीडिया ऐप हैं, जिन्होंने हिन्दी भाषी यूजर्स को बड़ा मंच दिया है. हालांकि ये ऐप तमाम क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध हैं, लेकिन हिन्दी भाषी क्षेत्र में इनकी लोकप्रियता जबरदस्त है. पीडब्लूसी की हालिया रिपोर्ट भी इस पर मुहर लगाती है. आइए हिन्दी दिवस (14 September Hindi Diwas) पर ऐसे ही कुछ ऐप के बारे में जानें...

कू ( Koo) हर 4 माह में दोगुना हो रहे यूजर्स
ट्विटर का भारतीय जवाब माना जा रहा कू हिन्दी बड़े माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में उभरा है. पिछले चार महीने में रोज़ाना के उसके हिंदी Koos यूजर्स दोगुना हो गए हैं. कू के 1 करोड़ से ज्यादा यूजर्स में से लगभग 50% (50 लाख) उपयोगकर्ता हिंदी में बातचीत करते हैं. हर प्लेटफॉर्म पर 5.2 करोड़ से ज्यादा Koo (कू) में से लगभग आधे हिंदी के हैं. गैर अंग्रेजी भाषा में कू सबसे बड़ा माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म बनकर उभरा है.

शेयरचैट (ShareChat) -हर माह 2.5 अऱब से ज्यादा शेयर
हिन्दी भाषी यूजर्स में बेहद लोकप्रिय शेयरचैट ने पिछले डेढ़ साल में जबरदस्त प्रगति की है.  उसके करीब 18 करोड़ मंथली सक्रिय यूजर्स हैं. रोजाना हर यूजर्स शेयरचैट पर औसतन 31 मिनट समय बिताता है, जो लोकप्रिय सोशल मीडिया की निशानी है. इस पर हर माह 2.5 अरब से ज्यादा कंटेंट शेयर किए जाते हैं. इनमें तस्वीरों, वीडियो और खबरों से लेकर सभी तरह के कंटेंट शामिल हैं. हिन्दी समेत यह 15 भाषाओं में उपलब्ध है. शेयरचैट ने हाल ही में 14.5 करोड़ डॉलर की पूंजी जुटाई है औऱ उसकी मार्केट वैल्यू 3 अरब डॉलर के करीब पहुंच गई है.

कुकु एफएम (Kuku FM) की गूंज
कुकु एफएम भारत में बड़ा पॉडकॉस्ट या ऑडियो प्लेटफॉर्म (Audio Platform) के तौर पर उभरा है. कुकु एफएम (Kuku FM) पर 50 हजार से ज्यादा घंटों का ऑडियो  सामग्री है, जिसमें धर्म, साहित्य, विज्ञान से लेकर हर क्षेत्र की सामग्री है. 14 हजार से ज्यादा हिन्दी और अन्य भाषाओं में ऑडियो बुक, दो हजार से ज्यादा ऑडियो कोर्स उसके पास हैं. 

पॉकेट एफएम भी पीछे नहीं
पॉकेट एफएम (Pocket FM)  भी लोकप्रिय हिन्दी ऑडियोबुक और पॉडकॉस्ट ऐप है, जिसके लाखों यूजर्स हैं. उसके पास 10 हजार से ज्यादा ऑडियो बुक और 10 लाख से ज्यादा ऑडियो शो, कहानियां, एफएम स्टेशन आदि सामग्री हिन्दी (Hindi Content) में है. इसमें यूजर्स अपना हिन्दी ऑडियो कंटेंट भी डाल सकते हैं.

बोलो इंडिया (Bolo Live) भी उभरा
बोलो इंडिया (Bolo Indya) या बोलो लाइव हिन्दी भाषा में लाइव स्ट्रीमिंग का तेजी से उभरता मंच है. हिन्दी बोलने वाले यूजर्स इस प्लेटफॉर्म पर हर दिन करीब 57 मिनट बिताते हैं और सजीव प्रसारित हो रहे समाचार, मनोरंजन औऱ अन्य सामग्री देखते हैं. लाखों यूजर्स अपना खुद लाइव स्ट्रीमिंग (Hindi live streamers) कंटेंट इस पर डालकर कमाई भी करते हैं. लखनऊ, कानपुर, पटना, वाराणसी, जयपुर, भोपाल और इलाहाबाद जैसे शहरों में यह खासा लोकप्रिय है. इस पर 15 लाख के करीब लोग औसतन हिन्दी पर लाइव कार्यक्रम देखते हैं. 

चिंगारी (Chingari) को मिली बड़ी कामयाबी
शार्ट वीडियो फार्मेट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Short Video Social Media platform ) चिंगारी ने हिन्दी में बड़ी कामयाबी पाई है. गलवान की घटना और टिकटॉक जैसे ऐप पर बैन के बाद चिंगारी (Chingari) के 3 करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड हुए हैं. उसके रोज के सक्रिय यूजर्स भी 35 लाख से ज्यादा हैं. हिन्दी में यूजर्स के शार्ट वीडियो ने इसे बहुत पॉपुलर बना दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com