ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने ज्वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप की बैठक बुलाई

माना जा रहा है कि कोरोना वायरस का नया प्रकार ब्रिटेन में संक्रमण को तेजी से फैलाने के लिए जिम्मेदार है. ब्रिटेन की सरकार द्वारा वायरस के नए प्रकार के ''नियत्रंण से बाहर'' होने की चेतावनी जारी करने के बाद यूरोपीय यूनियन के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उडानों पर रोक लगा दी है.

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने ज्वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप की बैठक बुलाई

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Coronavirus) नया स्ट्रेन मिलने और अचानक से उसके मामलों में बढ़ोतरी होने से भारत में स्वास्थ्य मन्त्रालय (Health Ministry) की चिंता बढ़ गई है. इस चुनौती से निपटने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में ज्वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप (Joint Monitoring Group) की सोमवार को बैठक बुलाई गयी है. माना जा रहा है कि कोरोना वायरस का नया प्रकार ब्रिटेन में संक्रमण को तेजी से फैलाने के लिए जिम्मेदार है. ब्रिटेन की सरकार द्वारा वायरस के नए प्रकार के ''नियत्रंण से बाहर'' होने की चेतावनी जारी करने के बाद यूरोपीय यूनियन के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उडानों पर रोक लगा दी है. वहीं, ब्रिटेन ने भी रविवार से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- 'COVID-19 वैक्सीन लेना व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर'

एक सूत्र ने बताया, ''ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार के चलते इस पर चर्चा के लिए स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) की अध्यक्षता में सोमवार को संयुक्त निगरानी समूह की बैठक होगी. भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ रॉडरिको एच ऑफ्रिन भी बैठक में शामिल हो सकते हैं जोकि जेएमजी के सदस्य हैं.''

बता दें कि कोरोना वायरस ने नए खतरनाक रूप (Coronavirus Strain) ने कहर ढाना शुरू कर दिया है. खतरा भांपते हुए जर्मन सरकार ब्रिटेन (Britain) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की उड़ानों पर रोक लगाने पर विचार कर रही है. जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री के सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. कोरोना वायरस के नए खतरे को देखते हुए बेल्जियम (Belgium) और नीदरलैंड (Netherland) पहले ही ब्रिटेन से विमान और ट्रेन सेवा रोक चुके हैं. 

ब्रिटेन ने खुद माना है कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने कहर बरपाना शुरू करदिया है. नीदरलैंड ने रविवार से ब्रिटेन के लिए सभी यात्री उड़ानों (Passenger Flights) पर रोक लगा दी है. बेल्जियम पहले यह निर्णय़ कर चुका है.


(इनपुट भाषा से...)

भारत में कोरोना केस 1 करोड़ के पार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com