हरियाणा में बड़ा हादसा: भूस्खलन में 4 की मौत, कई अन्य के दबे होने की आशंका

Haryana landslide : भिवानी के दादम खनन क्षेत्र में हुए भूस्खलन से खनन कार्य में लगे करीब एक दर्जन वाहन दब गए. इसमें 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 10 से 15 लोग लापता हैं.

चंडीगढ़ :

हरियाणा के भिवानी जिले (Haryana's Bhiwani district) के तोशाम प्रखंड में भूस्खलन की बड़ी घटना सामने आई है. यहां दादम खनन क्षेत्र में हुए भूस्खलन से खनन कार्य में लगे करीब एक दर्जन वाहन दब गए. इसमें 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 10 से 15 लोग लापता बताए जा रहे हैं. इस घटना की जानकारी मिलते ही हड़कंप मच गया. घटनास्थल पर अफरातफरी का माहौल हो गया.अधिकारियों ने बताया कि बचाव अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और अब तक तीन लोगों को बचा लिया गया है. उन्होंने बताया कि तोशाम प्रखंड के दादम खनन क्षेत्र में पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा टूटने से भूस्खलन हुआ है.

हरियाणा : मंत्री अनिल विज की दो टूक, 'गृह विभाग वापस लिए जाने की बात कहे जाने पर इस्‍तीफे की पेशकश की' 

राहत कार्य का जायजा लेने के लिए कृषि मंत्री जेपी दलाल मौके पर पहुंच गए हैं. फिलहाल पहाड़ के खिसकने के कारणों का पता नहीं चल पाया है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा क्षेत्र में खनन कार्य पर से प्रतिबंध हटने के बाद से दादम खनन क्षेत्र और पहाड़ी में बड़े पैमाने पर खनन गतिविधियां धड़ल्ले से जारी है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट कर कहा कि वो स्थानीय प्रशासन के लगातार संपर्क में हैं. उन्होंने राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाने और घायलों को समुचित मदद मुहैया कराने का निर्देश भी दिया है. 

बताया जा रहा है कि जब भूस्खलन हुआ तब कामगार वाहनों के जरिये एक जगह से दूसरी जगह जा रहे थे और मिट्टी धंसने से उनके वाहन उसी में दबते चले गए. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, कम से कम दो लोग घटना में मारे गए हैं.  कई घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. जबकि लापता लोगों की तलाश जारी है. 

हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज ने कहा, भिवानी जिले की माइनिंग साइट पर जो हादसा हुआ है, उससे वो बहुत दुखी हैं. प्रशासन की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. गाजियाबाद से NDRF की मधुबन से SDRF की टीम बुलाई गई है. हिसार से आर्मी की एक यूनिट बुलाई गई है. अभी तक 4 लोगों की मृत्यु हुई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा,हरियाणा के भिवानी जिलें में माइनिंग साइट पर लैंडस्लाइड से हुआ हादसा अत्यंत दुःखद है, मैंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से बात की है. स्थानीय प्रशासन बचाव कार्य में लगा हुआ है, अधिक से अधिक लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है. मैं घायलों के शीघ्र ही स्वस्थ होने की कामना करता हूं.