यह ख़बर 14 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

उपराष्ट्रपति चुनाव : यूपीए ने किया अंसारी के नाम का ऐलान

खास बातें

  • यूपीए ने हामिद अंसारी को उपराष्ट्रपति पद के लिए दूसरी बार उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री निवास पर शनिवार शाम को हुई बैठक के बाद यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हामिद अंसारी के नाम का औपचारिक ऐलान किया।

यूपीए ने हामिद अंसारी को उपराष्ट्रपति पद के लिए दूसरी बार उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है।

प्रधानमंत्री निवास पर शनिवार शाम को हुई बैठक के बाद यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हामिद अंसारी के नाम का औपचारिक ऐलान किया।

अंसारी को फिलहाल टीएमसी छोड़कर यूपीए के तमाम घटक दलों के समर्थन के साथ-साथ समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और लेफ्ट के समर्थन का भरोसा भी हासिल है।

इस बैठक में टीएमसी की तरफ से रेल मंत्री मुकुल रॉय ने गोपाल गांधी और कृष्णा बोस के नामों का सुझाव रखा। लेकिन बैठक में न ही यूपीए अध्यक्ष और न ही किसी दूसरे नेता की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया आई।

हामिद अंसारी के नाम के औपचारिक ऐलान के बाद टीएमसी ने उनका अभी खुलकर विरोध नहीं किया है। मीटिंग के बाद मुकुल राय ने कहा कि पार्टी में आगे की सलाह के बाद फ़ैसले का ऐलान किया जाएगा।  

लोकसभा और राज्यसभा के कुल 790 सांसद हैं और उपराष्ट्रपति चुने जाने के लिए 396 वोटों की ज़रुरत होगी। यूपीए 490 सांसदों के समर्थन का दावा कर रही है।  

तमिलनाडु के वीसीके पार्टी के अध्यक्ष और एक मात्र सांसद थोल थिरुमावलन ने किसी ईसाई को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने का सुझाव दिया लेकिन हामिद अंसारी के नाम के ऐलान के बाद थिरुमावलन ने भी उन्हें अपना समर्थन दे दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हामिद अंसारी ने अपने ऊपर दोबारा भरोसा जताए जाने के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, यूपीए के घटक दलों और समर्थन कर रही दूसरी पार्टियों का शुक्रिया अदा किया।