गोलीबारी के शोर से खुली दीनानगर के लोगों की नींद

गोलीबारी के शोर से खुली दीनानगर के लोगों की नींद

सुरक्षा कारणों से NDTV ऑपरेशन की ताजा तस्वीरें इस्तेमाल नहीं कर रहा है

दीनानगर:

सेना की वर्दी पहने आतंकवादियों के हमले के कारण दीनानगर के निवासियों की नींद आज तड़के गोलियों की आवाज के साथ खुली। आतंकवादियों ने एक बस और एक पुलिस थाना परिसर पर हमला कर दिया।

गुरदासपुर जिले के तीसरे सबसे बड़े शहर दीनानगर में पुलिस थाने के पास रहने वाले अधिकतर लोग हमले की खबर फैलने के बाद घरों में ही रहे। लोगों ने टीवी के जरिये स्थिति की ताजा जानकारी लेने की कोशिश की।

दीनानगर निवासी कमलजीत सिंह मथारू ने बताया कि सेना की वर्दी पहने और भारी हथियारों से लैस हमलावरों ने उस पर गोलियां चलाईं और उसके बाद उसकी मारुति 800 कार छीन ली। मथारू गोली लगने से घायल हो गया है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पंजाब स्वास्थ्य विभाग में एक कर्मचारी जतिंदर कुमार ने बताया कि उसे सुबह सवा छह बजे उसके एक मित्र ने फोन पर घटना की जानकारी दी। उसने कहा, 'इसके बाद मैं अपने घर की ऊपर वाली मंजिल पर गया और वहां मुझे गोलियों की आवाज सुनाई दीं। ' उन्होंने बताया कि पुलिस का एक बड़ा दल और इसके बाद सेना के जवान भी जल्द ही इलाके में पहुंच गए। कुमार ने कहा, 'हमले के बारे में पता लगने के बाद से लोगों में दहशत है। हम सुरक्षा बलों और हमलावरों के बीच पुलिस थाने में चल रही गोलीबारी की आवाज सुन सकते हैं।'  कुमार का घर दीनानगर पुलिस थाने से मात्र 500 मीटर दूर स्थित है। दीनानगर पठानकोट से करीब 25 किलोमीटर दूर है।

अधिकारियों ने बताया कि दीनानगर में स्कूलों, कॉलेजों और अन्य संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

जतिंदर और पंजाब के आंतरिक लेखा परीक्षा विभाग में कार्यरत उनकी पत्नी ने कहा कि उन्होंने हमले के बाद आज उन्होंने अपने-अपने कार्यालय नहीं जाने का फैसला किया।

उन्होंने कहा, 'हमारा बेटा आठवीं कक्षा का छात्र है। वह भी स्कूल नहीं गया है, क्योंकि जिला प्रशासन ने आज शैक्षणिक संस्थान बंद रखने की घोषणा की है।'  एक अन्य निवासी वरिंदर कुमार विक्की ने कहा कि सुरक्षा बलों ने पुलिस थाने के पास के इलाके की घेराबंदी कर ली है और जांच चौकियां स्थापित की हैं।

सड़क किनारे बने ढाबे में हुए आतंकवादियों के हमले में एक व्यक्ति मारा गया है। इस ढाबे के निकटवर्ती इलाके में रहने वाले नवल ने कहा, ' मैंने गोलियों की आवाज सुनी। उन्होंने एक घायल व्यक्ति की कार चुराई। मैंने उन्हें कार ले जाते देखा। वे पुलिस थाना गए। सुबह का समय होने के कारण वहां बहुत कम लोग थे। उन्होंने शुरुआत में तीन गोलियां चलाईं। वे कार चलाते हुए गोलीबारी कर रहे थे। जो व्यक्ति मारा गया है, वह ढाबे में काम करता था।'  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच स्वतंत्रता दिवस से मात्र तीन सप्ताह पूर्व हुए इस हमले के मद्देनजर पंजाब और निकटवर्ती हरियाणा में सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमले के मद्देनजर पंजाब में 'अधिकतम अलर्ट' घोषित कर दिया गया है। पड़ोसी राज्य जम्मू-कश्मीर के साथ सटी इसकी सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। भारत-पाकिस्तान सीमा की सुरक्षा करने वाला बीएसएफ भी हमले के बाद हाईअलर्ट पर है।