विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 04, 2022

12-17 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन, सरकारी पैनल ने की इमरजेंसी यूज की मंजूरी की सिफारिश

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की एक्सपर्ट कमेटी ने सीरम इंस्टीट्यूट की कोवोवैक्स को आपात इस्तेमाल की मंजूरी के आवेदन पर विचार-विमर्श किया और कोवोवैक्स को ईयूए देने की सिफारिश की.

Read Time: 2 mins
12-17 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन, सरकारी पैनल ने की इमरजेंसी यूज की मंजूरी की सिफारिश
Covovax को 12-17 साल के बच्चों के लिए आपात उपयोग की मंजूरी की सिफारिश (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

देश के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute) के कोविड-19 रोधी टीके कोवोवैक्स (Covovax) को 12 से 17 साल के बच्चों के लिए आपात उपयोग की अनुमति (EUA) देने की सिफारिश की है. आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने 28 दिसंबर को वयस्कों में आपात स्थिति में सीमित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को स्वीकृति दी थी. इसे अभी देश के टीकाकरण अभियान में शामिल नहीं किया गया है.

एसआईआई (SII) में सरकारी और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने डीसीजीआई को एक आवेदन 21 फरवरी को दिया था और 12 से 17 साल की उम्र के बच्चों के लिए कोवोवैक्स के लिहाज से ईयूए मांगी थी.

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को एसआईआई के आवेदन पर विचार-विमर्श किया और कोवोवैक्स को ईयूए देने की सिफारिश की. डीसीजीआई को मंजूरी के लिए सिफारिश भेजी जाएगी.

समझा जाता है कि ईयूए के आवेदन में सिंह ने कहा है कि 12 से 17 साल के करीब 2,700 बच्चों पर किये गये दो अध्ययन के आंकड़े दिखाते हैं कि कोवोवैक्स बहुत प्रभावी, प्रतिरक्षा जनक और सुरक्षित है.

सिंह के हवाले से एक सूत्र ने कहा, ‘‘यह मंजूरी न केवल हमारे देश के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए लाभकारी होगी और दुनिया के लिए भारत में उत्पादन करने की हमारे प्रधानमंत्री की सोच को साकार करेगी. हमारे सीईओ अडार पूनावाला के विचारों के अनुरूप हमें विश्वास है कि कोवोवैक्स हमारे देश और दुनिया के बच्चों को कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और दुनिया में हमारे तिरंगा को ऊंचा रखेगा.''

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;