भारत में बनेगी 'ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया', इतनी होगी लंबाई, जानिए डिटेल

केंद्र सरकार 'ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया' (Green Wall Of India) बनाने की तैयारी में है. ये ग्रीन वॉल 1,400 किलोमीटर लंबी होगी.

भारत में बनेगी 'ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया', इतनी होगी लंबाई, जानिए डिटेल

गुजरात से लेकर दिल्ली-हरियाणा सीमा तक 'ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया' का निर्माण किया जाएगा.

खास बातें

  • भारत में 'ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया' बनाई जाएगी.
  • ये वॉल पर्यावरण की रक्षा और हरित क्षेत्र को बढ़ावा देगी.
  • इस वॉल का निर्माण गुजरात से लेकर दिल्ली-हरियाणा सीमा तक किया जाएगा.
नई दिल्ली:

अफ्रीका में बनी Great Green Wall की तर्ज पर भारत में 'ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया' बनाई जाएगी. पर्यावरण की रक्षा और हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने 1,400 किलोमीटर लंबी और 5 किलोमीटर चौड़ी 'ग्रीन वॉल' (Green Wall) तैयार करने का फैसला किया है. अफ्रीका में ग्रीन वॉल सेनेगल से जिबूती तक बनी है. भारत में गुजरात से लेकर दिल्ली-हरियाणा सीमा तक 'ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया' का निर्माण किया जाएगा.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार का यह विचार अभी अपने शुरूआती दौर में है, लेकिन कई मंत्रालयों के अधिकारियों में इस प्रोजेक्ट को लेकर काफी उत्साह है. अगर इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलती है तो यह भूमि अवक्रमण को कम करने में एक अहम प्रोग्राम साबित होगा. बता दें कि  जैव-विविधता और मानव आवश्यकताओं की पूर्ति करने के कारण भूमि की क्षमता में लगातार कमी को भूमि अवक्रमण कहते हैं.

यह ग्रीन बेल्ट पोरबंदर से लेकर पानीपत तक बनने वाली है. इस ग्रीन वॉल से घट रहे वन क्षेत्रों में इजाफा होगा. साथ ही गुजरात, राजस्थान, हरियाणा से लेकर दिल्ली तक फैली अरावली की पहाड़ियों पर घटली हरियाली को वापस लाया जा सकेगा.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार इस प्रोजेक्ट को 2030 तक प्राथमिकता में रखकर जमीन पर उतारना चाहती है. हालांकि इस प्रोजेक्ट पर अभी आधिकारिक तौर पर कोई बयान सामने नहीं आया है क्योंकि अभी इस प्लान को मंजूरी नहीं मिली है.

अन्य खबरें
दिल्ली के गुरुद्वारों में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, बढ़ जाएगा सालाना छह करोड़ का बजट
दिल्‍ली में सिंगल यूज प्‍लास्टिक मुक्‍त पहली यूनिवर्सिटी बनी IGNOU

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com