Gold Price Today : रुपया हुआ मजबूत तो सोने-चांदी के रुख में आई गिरावट, जानें गोल्ड का लेटेस्ट रेट

मंगलवार के कारोबार में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट और रुपये के मूल्य में सुधार के चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 305 रुपये की गिरावट के साथ 46,756 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया.

Gold Price Today : रुपया हुआ मजबूत तो सोने-चांदी के रुख में आई गिरावट, जानें गोल्ड का लेटेस्ट रेट

Gold Price Today : रुपए में आई तेजी, वहीं सोने-चांदी में दर्ज हुई गिरावट. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

Gold-Silver Prices Updates : अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट और रुपये के मूल्य में सुधार के चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 305 रुपये की गिरावट के साथ 46,756 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. पिछले कारोबारी सत्र में सोने का बंद भाव 47,061 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा था.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव गिरावट के साथ 1,768 डॉलर प्रति औंस पर था जबकि चांदी 25.90 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, 'अमेरिकी बांड से होने वाली प्राप्ति के हाल के निचले स्तर से उबरने के बाद सोने की कीमतों पर दबाव रहा. अमेरिकी बांड से होने वाली प्राप्ति के बढ़ने से सोने में बिकवाली देखी गई.'

चांदी भी 113 रुपये की गिरावट के साथ 67,810 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 67,923 पर बंद हुई थी. मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा बाजार में मंगलवार को चांदी वायदा कीमत 143 रुपये की तेजी के साथ 68,467 रुपये प्रति किग्रा हो गयी.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के मई महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 143 रुपये यानी 0.21 प्रतिशत की तेजी के साथ 68,467 रुपये प्रति किलो हो गयी जिसमें 8,762 लॉट के लिये कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि चांदी कीमतों में तेजी आने का मुख्य कारण घरेलू बाजार में तेजी के रुख की वजह से कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों को लिवाली करना था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे बढ़कर 74.64 रुपये प्रति डॉलर हो गया.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)