विज्ञापन
This Article is From Aug 20, 2018

पर्यावरणविद माधव गाडगिल ने दी चेतावनी, कहा- गोवा का भी होगा केरल जैसा हश्र 

गाडगिल ने कहा कि कुछ अन्य राज्यों की तरह गोवा में भी ऐसी गतिविधियों हो रही हैं जिसकी मंशा केवल असीमित मुनाफा कमाना है.

पर्यावरणविद माधव गाडगिल ने दी चेतावनी, कहा- गोवा का भी होगा केरल जैसा हश्र 
केरल ने बाढ़ ने मचाई तबाही
नई दिल्ली: मशहूर पर्यावरणविद माधव गाडगिल ने चेतावनी दी है कि यदि गोवा ने पर्यावरण के मोर्चे पर ऐहतियात नहीं बरती तो उसका भी हश्र बाढ़ से तबाह हुए केरल जैसा हो सकता है. गाडगिल ने कहा कि कुछ अन्य राज्यों की तरह गोवा में भी ऐसी गतिविधियों हो रही हैं जिसकी मंशा केवल असीमित मुनाफा कमाना है. वह कुछ साल पहले बहस का विषय बनी ‘पश्चिमी घाट संबंधी रिपोर्ट’ लिखने वाली समिति के अगुवा रहे हैं. उन्होंने केरल की विनाशकारी बाढ़ पर कहा कि निश्चित ही सभी तरह की समस्याएं पश्चिमी घाट के पर्यावरण मोर्चे पर जमीनी स्तर पर सामने आएंगी. वैसे तो गोवा में पश्चिमी घाट केरल जैसा बहुत ऊंचा नहीं है लेकिन मैं पक्का हूं कि गोवा भी ऐसी समस्याओं का सामना करेगा.

यह भी पढ़ें: बाढ़ प्रभावित केरल के लिए छत्तीसगढ़ की ओर से करीब 10 करोड़ की तत्‍काल सहायता

गाडगिल ने कहा कि कोई भी पर्यावरण संबंधी ऐहतियात नहीं बरतने की वजह पूर्णत: मुनाफा केंद्रित है. उन्होंने कहा कि आपने गोवा में भी देखा है. केंद्र सरकार की ओर से गठित न्यायमूर्ति एम बी शाह आयोग ने अवैध खनन से 35000 करोड़ रुपये के अवैध मुनाफे का अनुमान लगाया है. उन्होंने पश्चिमी घाट की चर्चा करते हुए कहा कहा कि पत्थर खनन में भी ढेर सारा मुनाफा है जबकि निवेश नहीं के बराबर है. उन्होंने कहा कि मुनाफा के लालच पर कोई रोक नहीं लगायी गई. सरकार पर्यावरण नियमों को लागू कराने में शिथिल रही.

VIDEO: केरल में बाढ़ ने मचाई तबाही.

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से केरल में रहने वाले लोग बाढ़ की तबाही झेल रहे हैं. अभी तक मिली जानकारी के अनुसार राज्य में बाढ़ की वजह से 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य सरकार ने बाढ़ से हुए नुकसान को देखते हुए केंद्र सरकार से मदद मांगी है.केरल में बाढ़ से मची तबाही के बीच कुछ दिन पहले ही पीएम मोदी ने भी राज्य के प्रभावित इलाकों का दौरा किया था. इसके बाद उन्होंने राज्य की मदद के लिए 500 करोड़ रुपये देने का ऐलान भी किया है. इससे पहले गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी 100 करोड़ रुपये की मदद का ऐलान कर चुके थे. (इनपुट भाषा से) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
पर्यावरणविद माधव गाडगिल ने दी चेतावनी, कहा- गोवा का भी होगा केरल जैसा हश्र 
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com