विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 18, 2021

विश्व विरासत सप्ताह पर शुक्रवार को केंद्र सरकार के संरक्षण वाले सभी स्मारकों में नि:शुल्क प्रवेश

विश्व विरासत सप्ताह प्रति वर्ष 19 से 25 नवंबर तक मनाया जाता है. वर्तमान में भारत में एएसआई के संरक्षण में 3691 स्मारक हैं जिनमें सबसे अधिक 745 स्मारक उत्तर प्रदेश में हैं.

Read Time: 2 mins
विश्व विरासत सप्ताह पर शुक्रवार को केंद्र सरकार के संरक्षण वाले सभी स्मारकों में नि:शुल्क प्रवेश
भारत में एएसआई के संरक्षण में 3691 स्मारक हैं
नई दिल्ली :

विश्व विरासत सप्ताह (World Heritage Week) के अवसर पर शुक्रवार को केंद्र सरकार के सभी ऐतिहासिक स्मारकों एवं स्थलों पर प्रवेश नि:शुल्क रहेगा. यह आदेश भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) (एएसआई) ने जारी किया है.  विश्व विरासत सप्ताह प्रति वर्ष 19 से 25 नवंबर तक मनाया जाता है. वर्तमान में भारत में एएसआई के संरक्षण में 3691 स्मारक हैं जिनमें सबसे अधिक 745 स्मारक उत्तर प्रदेश में हैं.  इनमें से 143 स्थलों एवं स्मारकों पर प्रवेश के लिए टिकट लगता है. एएसआई के आदेश में कहा गया है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक ने आदेश दिया है कि केंद्र के संरक्षण वाले सभी स्मारकों/ऐतिहासिक स्थलों (historical sites) पर 19 नवंबर 2021 को प्रवेश नि:शुल्क रहेगा. 

आगरा: अब फतेहपुरसीकरी के स्मारकों को नहीं छू सकेंगे पर्यटक

पिछले साल इस कार्यक्रम का आयोजन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने किया गया था.  जिसके तहत, दिल्ली की पांच ऐतिहासिक इमारतों क़ुतुब मीनार, लाल क़िला, सफ़दरजंग मक़बरा, हुमायूँ मक़बरा और पुराने क़िले पर दीप प्रज्ज्वलित करने का कार्यक्रम हुआ था. क़ुतुब मीनार और हुमायूं के मक़बरे पर मोमबत्तियां भी जलाई गई थी.  कार्यक्रम का आयोजन कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) का समर्थन करने के लिए किया गया था. बाद में हुमायूं के मक़बरे पर 41 मोमबत्तियां 41 घंटे तक जलाई गई . ये लॉकडाउन के 41 दिन दिखाने के लिए था.


सभी स्मारक 6 जुलाई से खुलेंगे

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com