राजीव कुमार बने चुनाव आयुक्त, लोकसभा चुनाव-2024 के बाद तक रहेंगे पद पर

मंत्रालय ने बताया कि राजीव कुमार वर्तमान चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की जगह लेंगे, जो कि 31 अगस्त को अपने कार्यभार से मुक्त होंगे. लवासा पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं.

राजीव कुमार बने चुनाव आयुक्त, लोकसभा चुनाव-2024 के बाद तक रहेंगे पद पर

राजीव कुमार बने नए चुनाव आयुक्त (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार (Rajiv Kumar) को नया चुनाव आयुक्त  (Election Commissioner) नियुक्त किया गया है. वह अशोक लवासा की जगह लेंगे. विधि मंत्रालय ने शुक्रवार रात को अधिसूचना जारी करके यह जानकारी दी. अधिसूचना में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने उनके पदभार ग्रहण करने की तिथि से उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. मंत्रालय ने बताया कि राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अशोक लवासा (Ashok Lavasa) की जगह लेंगे, जिनका इस्तीफा 31 अगस्त से प्रभावी होगा. अशोक लवासा एशियाई विकास बैंक (ADB) में उपाध्यक्ष के रूप में नई जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं. राजीव कुमार 1984 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस  (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी हैं. 

विधि मंत्रालय ने अधिसूचना में कहा, "राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चुनाव आयुक्त के पद पर राजीव कुमार की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. पदभार करने की तिथि से उनकी नियुक्ति प्रभावी होगी. वह अशोक लवासा की जगह लेंगे, जिनका इस्तीफा 31 अगस्त 2020 से प्रभावी होगा." 

सुनील अरोड़ा भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त हैं. अशोक लवासा के अलावा दूसरे चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा हैं. कुमार 10 दिन बाद इन वरिष्ठ अधिकारियों की टीम का हिस्सा बनेंगे. लवासा पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं. 

कुमार के पास सार्वजनिक नीति और प्रशासनिक क्षेत्र का 30 साल से ज्यादा का अनुभव है. उन्होंने बीएससी और एलएलबी के साथ पब्लिक पॉलिसी एंड सस्टेनेबिलिटी में मास्टर्स किया है. कुमार को पिछले साल जुलाई में वित्त सचिव नियुक्त किया था और इस साल फरवरी में उनका कार्यकाल समाप्त हो गया था. राजीव कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वित्तीय समावेशन की योजना के प्रमुख क्षेत्रों में काम करने के लिए जाना जाता है. इनमें प्रधानमंत्री जन धन योजना और मुद्रा ऋण योजना जैसी प्रमुख योजनाएं शामिल हैं. राजीव कुमार का चुनाव आयोग में पांच साल का होगा यानी 2025 तक इस यह जिम्मेदारी संभालेंगे. इस हिसाब से राजीव कुमार इस लोकसभा चुनाव 2024 का काम भी देखेंगे.


वीडियो: चुनाव आयुक्‍त अशोक लवासा की पत्‍नी को आयकर विभाग ने भेजा नोटिस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com