दिल्ली के चिड़ियाघर में सामने आया बर्ड फ्लू का पहला मामला

अधिकारियों ने पहले कहा था कि कि मयूर विहार फेज-3, संजय झील और द्वारका सेक्टर 9 से लिए गए 10 नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. संजय झील में सोमवार को बत्तखों को मारा गया, जहां कई बत्तखें मृत पाई गई थीं.

दिल्ली के चिड़ियाघर में सामने आया बर्ड फ्लू का पहला मामला

नई दिल्ली:

दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है. इससे दिल्ली समेत देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. दिल्ली में चिड़ियाघर, संजय झील समेत तमाम जलाशयों पर लोगों की आवाजाही पहले ही रोक दी गई थी. अब बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद सख्ती और बढ़ाई जा सकती है.

यह भी पढ़ें- 10 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, राज्यों ने पोल्ट्री उत्पादों की आपूर्ति पर लगाया प्रतिबंध; तो केंद्र ने कहा पुनर्विचार करें राज्य

दिल्ली के चिड़ियाघर में एक उल्लू (brown fish owl) के मृत पाये जाने पर बर्ड फ्लू टेस्ट के लिए सैंपल भेजा गया था, जो पॉजिटिव पाया गया है. चिड़ियाघर प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक H5N8 एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है. चिड़ियाघर में सभी प्रोटोकॉल के तहत sanitization का काम किया जा रहा है.

अधिकारियों ने पहले कहा था कि कि मयूर विहार फेज-3, संजय झील और द्वारका सेक्टर 9 से लिए गए 10 नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. संजय झील में सोमवार को बत्तखों को मारा गया, जहां कई बत्तखें मृत पाई गई थीं.9 जनवरी को दिल्ली सरकार ने बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए सबसे बड़ी पोल्ट्री मार्केट गाजीपुर को बंद करने का आदेश दिया था. लेकिन गाजीपुर मुर्गा मंडी से जालंधर भेजे गए 100 सैंपल नेगेटिव पाए गए हैं. इसलिए मार्केट दोबारा खोलने का आदेश दिया गया है. दिल्ली के संजय झील में बर्ड फ्लू की पुष्टि से पहले गाजीपुर मंडी से रैंडम सैंपल जालंधर भेजे गए थे, अब भी एनिमल हसबैंडरी विभाग की टीम अलर्ट पर है और अलग-अलग इलाकों से रैंडम सैंपल जुटा रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले हरियाणा, राजस्थान, केरल, कर्नाटक समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से बर्ड फ्लू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सतर्क रहने को कहा है. हालांकि सरकार का कहना है कि बर्ड फ्लू इंसानों में फैलने की संभावना बेहद कम है.