9 साल की जलवायु कार्यकर्ता लिसीप्रिया के पिता कंगूजम कनर्जित गिरफ्तार, एक लाख का था इनाम

कंगूजम कनर्जित पर नेपाल के एक छात्र ने 2020 में केस दर्ज कराया था. उस छात्र ने आरोप लगाया था कि सिंह ने उसे अपने संगठन, अंतर्राष्ट्रीय युवा समिति को पैसे देने के लिए धोखा दिया था.

9 साल की जलवायु कार्यकर्ता लिसीप्रिया के पिता कंगूजम कनर्जित गिरफ्तार, एक लाख का था इनाम

आरोप है कि केके सिंह ने कई फर्जी दस्तावेजों, फर्जी हस्ताक्षर का प्रयोग करके खुद को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बड़ी हस्ती बताया.

नई दिल्ली:

कंगूजम कनर्जित (Kangujam Kanarjit) उर्फ डॉ के.के. सिंह  नाम के एक आरोपी को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और मणिपुर पुलिस के ज्वाइंट ऑपरेशन के तहत ये गिरफ्तारी हुई है. आरोपी पर एक लाख रुपये का इनाम था. ये इनाम मणिपुर पुलिस ने घोषित किया था. 

आरोप है कि केके सिंह ने कई फर्जी दस्तावेजों, फर्जी हस्ताक्षर का प्रयोग करके खुद को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बड़ी हस्ती बताया. इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के लोगों के साथ तस्वीर बनवाई और खुद को अंतरराष्ट्रीय स्तर की योजनाओं के लिए काम करने वाला बड़ी शख्सियत बताया. केके सिह ने अपने आप को IYC यानी अंतरराष्ट्रीय युवा समितियों (international youth committees) के नाम पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय छात्रों से काफी बड़ी मात्रा में धन और शुल्क लिए.

आरोप है कि केके सिंह ने कई सेमिनार के मार्फत भूकंप पीड़ितों यानी भूकंप के दौरान मृतकों के परिजनों को मदद करने और अंतरराष्ट्रीय युवा सम्मेलन के नाम पर लाखों-करोड़ों रुपये की अवैध उगाही की है. अवैध तौर पर चंदे की उगाही करने के बाद जब उसके काले कारनामों की पोल खुली तो वह मणिपुर से फरार होकर दिल्ली में आ छुपा. इम्फाल ईस्ट स्थित मुख्य न्यायायिक मजिस्ट्रेट ने 25 अप्रैल 2016 को इसे भगोड़ा घोषित किया था.

दिल्ली पुलिस ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार पर मकोका के तहत करने की तैयारी में : सूत्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कंगूजम कनर्जित पर नेपाल के एक छात्र ने 2020 में केस दर्ज कराया था. उस छात्र ने आरोप लगाया था कि सिंह ने उसे अपने संगठन, अंतर्राष्ट्रीय युवा समिति को पैसे देने के लिए धोखा दिया था. नौ साल की बेटी लिसीप्रिया सहित सिंह और उनका परिवार 2016 में मणिपुर छोड़ने के बाद से नई दिल्ली के एक अपार्टमेंट में रह रहा था. लिसीप्रिया क्लाइमेट एक्टिविस्ट है.