UP: ट्रैक्टर रैली में किसान की मौत पर ट्वीट को लेकर एडिटर के खिलाफ केस दर्ज

दरअसल, गणतंत्र दिवस पर किसानों ट्रैक्टर रैली के दौरान एक किसान की मौत से जुड़ी खबर शेयर करने के संबंध में सिद्धार्थ वरदराजन पर मामला दर्ज किया गया है.

UP: ट्रैक्टर रैली में किसान की मौत पर ट्वीट को लेकर एडिटर के खिलाफ केस दर्ज

द वायर के एडिटर सिद्धार्थ वरदराजन के खिलाफ मामला दर्ज (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • सिद्धार्थ वरदराजन पर केस दर्ज
  • किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान किसान की मौत का मामला
  • इस मामले में सातवें पत्रकार, जिन पर आरोप लगे
नई दिल्ली:

द वायर (The Wire) के एडिटर सिद्धार्थ वरदराजन (Siddharth Varadarajan) के खिलाफ उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) ने केस दर्ज किया है. दरअसल, गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर रैली (Farmer Tractor Rally) के दौरान एक किसान की मौत से जुड़ी खबर ट्वीट करने के संबंध में उन पर मामला दर्ज किया गया है. एफआईआर में उन पर जन सामान्य को भड़काने, शांति एवं कानून-व्यवस्था बिगाड़ने का प्रयास करने और उपद्रव पैदा करने वाला बयान देने के आरोप लगाए गए हैं. 

दिल्ली में जिस किसान की मौत हुई थी वो उत्तर प्रदेश के रामपुर का रहने वाला था और रामपुर के स्थानीय निवासी की शिकायत पर वरदराजन के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. 

यह रिपोर्ट किसान के परिवार की प्रतिक्रिया पर आधारित थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि मृतक किसान को गोली मारी गई है. परिवार ने यह भी कहा था कि शव का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों में से एक ने उनसे इस संबंध में बात की थी, लेकिन कहा था कि "डॉक्टरों के हाथ बंधे हुए हैं." इस संबंध में दिल्ली पुलिस की ओर से कहा गया कि किसान की मौत ट्रैक्टर पलटने से हुई थी.

पोस्टमॉर्टम करने वाले डॉक्टरों ने बाद में एक हस्ताक्षरित बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने पोस्टमॉर्टम के बारे में परिवार या किसी और से बात करने से इनकार किया है.

उत्तर प्रदेश पुलिस ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलता है कि उसे गोली नहीं लगी थी. समाचार एजेंसी एएनआई ने बरेली क्षेत्र के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अविनाश चंद्र के हवाले से कहा, "ट्रैक्टर पलटने के कारण आई चोटों की वजह से उसकी मौत हुई थी." 

बता दें कि दिल्ली के आईटीओ के पास प्रदर्शन के दौरान किसान की मौत हुई थी. जहां पर किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान हिंसा भड़की थी. किसान के ट्रैक्टर पलटने का वीडियो काफी सर्कुलेट भी हुआ था.

सिद्धार्थ वरदराजन सातवें पत्रकार हैं, जिन पर इस मामले के सिलसिले में आरोप लगा है. इससे पहले, कांग्रेस नेता शशि थरूर एवं छह पत्रकारों पर नोएडा पुलिस ने दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हिंसा को लेकर राजद्रोह एवं अन्य आरोपों को लेकर मामला दर्ज किया था.

वीडियो: शशि थरूर-राजदीप सरदेसाई के खिलाफ दिल्ली में FIR
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com