किसान आंदोलन: किसानों में भ्रम फैलाकर राजनीतिक रोटी सेंक रहे हैं विपक्षी दल : राधा मोहन सिंह

Farmers Protest: केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने आंदोलन (Farmers Protest) तेज कर दिया है. पिछले महीने के अंत से दिल्ली के बॉर्डर पर डेट हजारों किसान एक दिन की भूख हड़ताल (Hunger Strike) पर बैठे हैं.

किसान आंदोलन: किसानों में भ्रम फैलाकर राजनीतिक रोटी सेंक रहे हैं विपक्षी दल : राधा मोहन सिंह

Farmers Hunger Strike Updates: किसानों की एक दिन की भूख हड़ताल आज (फाइल फोटो)

केंद्र के कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ किसानों का आंदोलन (Farmers Protest) सोमवार और तेज होगा. नवंबर महीने के अंत से दिल्ली के बॉर्डर पर डेट हजारों किसानों की एक दिन की भूख हड़ताल (Hunger Strike) शुरू हो गई है. टिकरी बॉर्डर, सिंघु बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर समेत अन्य जगहों पर किसान नेताओं के साथ भारी संख्या में किसान अनशन पर हैं. भूख हड़ताल के साथ किसान देशभर के जिला मुख्यालयों का घेराव भी करेंगे. सरकार के साथ कई दौर की बातचीत के बावजूद, किसानों का कहा कि जब तक नए कानूनों को वापस नहीं लिया जाता है, तब तक आंदोलन जारी रहेगा. वहीं, केंद्रीय मंत्री कैलाश शर्मा का कहना है कि किसानों के साथ अगले दौर की बातचीत की तैयारी हो रही है. इस मसले का हल बातचीत से ही निकलेगा.  

Dec 14, 2020 21:27 (IST)
किसानों में भ्रम फैलाकर राजनीतिक रोटी सेंक रहे हैं विपक्षी दल : राधा मोहन सिंह
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं उत्‍तर प्रदेश के प्रभारी राधा मोहन सिंह ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी सहित अन्य विपक्षी दल नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों में भ्रम फैलाकर अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकने में लगे हैं लेकिन देश का किसान इनके बहकावे में आने वाला नहीं है.
Dec 14, 2020 20:33 (IST)
आंदोलन समाप्त कर सरकार से आगे की चर्चा का मार्ग अपनाएं किसान : सामाजिक न्याय मंत्री
केंद्र के नये कृषि कानूनों को "हर तरह से अन्नदाताओं के हित में" बताते हुए केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने आंदोलनरत किसानों से सोमवार को अपना विरोध प्रदर्शन समाप्त करे सरकार से चर्चा की राह पर आगे बढ़ने की अपील की.
Dec 14, 2020 18:40 (IST)
नये कृषि कानूनों के प्रति जन जागरुकता के लिए मध्यप्रदेश में किसान सम्मेलन, चौपाल करेगी भाजपा
केन्द्र द्वारा बनाए गए तीन नए कृषि कानूनों के प्रति जन जागरुकता लाने के लिए भाजपा मध्यप्रदेश में मंगलवार से संभागीय स्तर पर दो दिवसीय किसान सम्मेलन आयोजित करेगी और उसके बाद जिले, मंडल एवं गांव-गांव में चौपाल लगाएगी.
Dec 14, 2020 17:16 (IST)
वार्ता की अगली तारीख तय करने के लिए हम किसानों के साथ संपर्क में हैं: कृषि मंत्री तोमर
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को कहा कि किसानों के साथ वार्ता की अगली तारीख तय करने के लिए सरकार उनसे संपर्क में है. गौरतलब है कि किसान यूनियनों ने केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ अपना आंदोलन तेज कर दिया है और उन्होंने सोमवार को एक दिन की भूख हड़ताल की. तोमर ने कहा, ''बैठक निश्चित रूप से होगी. हम किसानों के साथ संपर्क में हैं.''
Dec 14, 2020 16:41 (IST)
Dec 14, 2020 16:18 (IST)
किसान आंदोलन के मामले को बातचीत से हल करे सरकार : आनंद शर्मा
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने सोमवार को कहा कि सुधारों से जुड़े कदम राष्ट्रीय स्तर पर सहमति बनाकर उठाये जाने चाहिए तथा मौजूदा समय में चल रहे किसानों के आंदोलन के मामले में सरकार को बातचीत के जरिए हल निकालना चाहिए.
Dec 14, 2020 16:14 (IST)
जयपुर दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर किसानों का आंदोलन जारी
केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग को लगातार दूसरे दिन सोमवार को भी बंद रखा. किसान राजस्थान के अलवर जिले के शाहजहांपुर में जमे हैं वहीं राजस्थान से दिल्ली को कूच रहे किसानों को राजस्थान हरियाणा सीमा पर हरियाणा पुलिस ने रोक दिया.
Dec 14, 2020 16:11 (IST)
किसान आंदोलन पर कनाडा का रुख वोट बैंक की राजनीति : भारतीय राजदूतों का समूह
एनडीटीवी संवाददाता के मुताबिक, भारतीय राजदूतों के समूह ने किसान आंदोलन पर कनाडा के रुख को वोट बैंक राजनीति बताते हुए खुला पत्र लिखा है. पत्र पर 22 पूर्व राजनयिकों के दस्तखत हैं, इनमें कनाडा में उच्चायुक्त रहे विष्णु प्रकाश भी शामिल हैं. कई महत्वपूर्ण गुरुद्वारों पर खालिस्तानी तत्वों का नियंत्रण हैं, जिससे उनकी फंड तक पहुंच है. यह लिब्रल्स राजनीतिक दलों के चुनाव अभियान में मदद के काम आता है. यह समय समय पर प्रदर्शन, रैली आदि आयोजित करते हैं, जहां भारत विरोधी नारे लगते हैं खालिस्तानियों और पाकिस्तानी डिप्लोमेट के बीच संपर्क है.
Dec 14, 2020 16:09 (IST)
Farmers Protest Updates: किसानों के समर्थन में आई कई यूनियन
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, कृषि कानून को रद्द करने के लिए कई संगठनों ने किसानों के समर्थन में सड़कों पर प्रदर्शन किया. कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, संयुक्त किसान मोर्चा, गुरुग्राम बार एसोसिएशन, 360 खाप झाड़सा, किसान संगठन ,कर्मचारी यूनियन व कई सामाजिक संगठनो ने प्रदर्शन में हिस्सा लिया. गुरुग्राम के मोर चौक से लघु सचिवालय तक पैदल मार्च किया. डिप्टी कमिश्नर अमित खत्री को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा.
Dec 14, 2020 16:06 (IST)
Farmers Protest Live: पुलिस ने जयपुर हाइवे से किसानों को हटाया
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, दिल्ली जयपुर हाइवे पर हरियाणा के बावल में किसानों की एक महापंचायत के बाद किसान बावल से दिल्ली की तरफ जा रहे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें बीच मे ही रोक लिया. पुलिस ने उनके ट्रैक्टरों की चाभियां छीन लीं और उन्हें जयपुर हाइवे से जबरन हटा दिया. सड़क खुलवा दी है, लेकिन किसान अभी सड़क के किनारे ही बैठे हैं. 

Dec 14, 2020 15:58 (IST)
हरियाणा, महाराष्ट्र, बिहार व अन्य राज्यों के किसान संगठनों के पदाधिकारियों ने आज दिल्ली में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात कर उन्हें भारत सरकार द्वारा लाए गए नए कृषि कानूनों को कुछ संशोधन के साथ लागू रखने की मांग करते हुए ज्ञापन दिया और इस संबंध में कृषि भवन में बैठक में विस्तृत चर्चा की.
Dec 14, 2020 15:14 (IST)
फूट डालने की कोशिश में सरकार, लेकिन किसान डटे हैं : किसान नेता भूटा सिंह
किसान नेता बूटा सिंह के एनडीटीवी से बातचीत में कहा कि इस आंदोलन को खत्म करने के लिए सरकार हर तरह का हथकंडा अपना रही है. कभी आतंकी कहती है, कभी नक्सल कहती है, कभी पाकिस्तान तो कभी चीन की बात करती है. हमें लोगों का समर्थन है. सरकार की कोशिश फूट डालो है, लेकिन किसान डटे हुए हैं. जब तक सरकार कानून वापस नही लेती है तब तक आंदोलन जारी रहेगा. अब आंदोलन और तेजी पकड़ेगा. केंद्र सरकार कैसे कृषि पर कानून बना सकती है. ये राज्य का मामला है. सरकार को कानून वापस लेना होगा. नहीं लेने तक आंदोलन जारी रहेगा. हमने छह महीने एक साल का राशन लेकर आये है जब तक कानून वापस नही होगा तब तक नही जाएंगे.
Dec 14, 2020 14:44 (IST)
Farmers Protest: किसानों की आड़ में राजनीति : कृषि मंत्री तोमर
किसान प्रदर्शन और अनशन के बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों की आड़ में कुछ लोग राजनीति कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार जब किसी भी सेक्टर में किसी के भी खिलाफ नहीं है, तो यह सरकार किसानों के खिलाफ कैसे हो सकती है?
Dec 14, 2020 14:13 (IST)
Farmers Protest Updates: आंदोलन में देते रहेंगे किसानों का साथ : गोपाल राय
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा, "आम आदमी पार्टी पहले दिन से किसानों के आंदोलन के समर्थन में है. हमने दिल्ली में स्टेडियम को जेल बनने से रोका, किसानों की सेवा कर रहे हैं. मुख्यमंत्री को हाउस अरेस्ट किया गया लेकिन हमारी लड़ाई और समर्थन जारी रहेगा."
Dec 14, 2020 13:34 (IST)
Kisan Andolan Live Updates: यूपी में कलेक्टर ऑफिस के बाहर किसानों का प्रदर्शन
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में कृषि कानूनों के​ खिलाफ भारतीय किसान यूनियन ने बुलंदशहर में कलेक्टर ऑफिस ​के बाहर विरोध प्रदर्शन किया.
Dec 14, 2020 12:57 (IST)
कृषि मंत्री से मुलाकात करेंगे कुछ किसान
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, कृषि कानून पर कुछ किसान कृषि भवन में एक बजे कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मिलेंगे.
Dec 14, 2020 12:15 (IST)
किसान आंदोलन को लेकर शाह के घर में बैठक
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, किसान आंदोलन को लेकर गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के घर पर बैठक हुई. बैठक में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गाबा और गृह सचिव अजय कुमार भल्ला मौजूद रहे.
Dec 14, 2020 11:19 (IST)
सरकार MSP पर सभी को गुमराह कर रही है : भारतीय किसान यूनियन (हरियाणा)

भारतीय किसान यूनियन (हरियाणा) के अध्यक्ष गुरनाम सिंह का कहना है कि सरकार MSP पर सभी को गुमराह कर रही है. गृहमंत्री अमित शाह ने 8 दिसंबर की बैठक में हमसे कहा था कि सरकार सभी 23 फसलें MSP पर नहीं खरीद सकती, क्योंकि उनकी कीमत 17 लाख करोड़ रुपये होगी.

Dec 14, 2020 11:03 (IST)
सिंघु बार्डर पर किसान अनशन पर
केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में सिंघु बॉर्डर पर किसान नेता भूख हड़ताल कर रहे हैं. किसान कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े रहे हैं.
Dec 14, 2020 10:49 (IST)
किसानों के समर्थन में उपवास में हिस्सा लेंगे अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल किसानों के समर्थन में सोमवार शाम 4:00 बजे पार्टी कार्यालय जाकर पार्टी के नेताओं व कार्यकर्ताओं के साथ उपवास में हिस्सा लेंगे. CM अरविंद केजरीवाल शाम 5 बजे सभी के साथ उपवास खत्म करेंगे.
Dec 14, 2020 10:22 (IST)
राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर पर किसानों का धरना जारी

राजस्थान : जयसिंहपुर-खेरा बॉर्डर (राजस्थान-हरियाणा) के निकट शाहजहांपुर में धरना दूसरे दिन भी जारी है. सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं.

Dec 14, 2020 10:10 (IST)
किसान आंदोलन के चलते गाज़ीपुर बॉर्डर बंद

किसान आंदोलन के चलते गाज़ियाबाद से दिल्ली आने वाले ट्रैफिक के लिए गाज़ीपुर बॉर्डर को बंद कर दिया गया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली आने वालों के लिए DND, आनंद विहार, चिल्ला, अप्सरा और भोपरा बॉर्डर इस्तेमाल करने की सलाह जारी की है.

Dec 14, 2020 10:06 (IST)
Farmers Hunger Strike: राकेश टिकैत समेत किसान नेता गाजीपुर बॉर्डर पर भूख हड़ताल पर बैठे
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, गाजीपुर बॉर्डर पर भारतीय किसान यूनियन के राकेश टिकैत समेत किसान नेता भूख हड़ताल पर बैठे हैं. यह भूख हड़ताल सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन 17वें दिन में प्रवेश कर गया.
Dec 14, 2020 09:57 (IST)
कांग्रेस सांसद और विधायक जंतर-मंतर पर भूख हड़ताल पर
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, किसान आंदोलन के समर्थन में पंजाब से कांग्रेस के सांसद गुरजीत सिंह औजिला और जीरा से विधानसभा सदस्य कुलबीर सिंह जीरा पूरे दिन दिल्ली के जंतर मंतर पर भूख हड़ताल पर बैठेंगे. 

Dec 14, 2020 09:57 (IST)
किसानों ने जामिया के छात्रों के समूह को प्रदर्शन में शामिल होने से रोका
समाचार एजेंसी भाषा की खबर के मुताबिक, कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने रविवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों के एक समूह को यूपी गेट (गाजियाबाद)-गाजीपुर (दिल्ली) सीमा पर अपने प्रदर्शन में शामिल होने से रोक दिया. पुलिस ने कहा कि लड़कियों समेत छह छात्रों का समूह गीत गाता और डफली बजाता हुआ किसानों को समर्थन देने आया था. जब किसान नेताओं ने प्रदर्शन स्थल पर छात्रों की मौजूदगी पर आपत्ति जतायी तो पुलिस ने उन्हें वापस भेज दिया.
Dec 14, 2020 09:52 (IST)
प्रदर्शनकारी किसानों के समर्थन में उपवास करूंगा : अरविंद केजरीवाल
कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे किसानों (Farmers Protest) के समर्थन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भी रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. किसानों के प्रति अपना समर्थन जताते हुए केजरीवाल ने कहा, 'किसानों ने कल एक दिन के उपवास का ऐलान किया है. उन्होंने पूरे देश से अपील की है कि उनके समर्थन में 1 दिन का उपवास रखें. मैं भी कल 1 दिन का उपवास रखूंगा.
Dec 14, 2020 09:49 (IST)
MSP से कम पर खरीद को गैर कानूनी घोषित करें: स्वदेशी जागरण मंच
भाषा की खबर के मुताबिक, केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन के बीच आरएसएस से संबद्ध संगठन स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) ने खामियों को दूर करने के लिए कानून में कुछ संशोधन करने का रविवार को सुझाव दिया और जोर देकर कहा कि सरकार इन कानूनों को नेक नीयत से लाई है. एसजेएम द्वारा पारित एक प्रस्ताव के मुताबिक किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी दी जानी चाहिए तथा एमएसपी से नीचे खरीद को गैर कानूनी घोषित करना चाहिए.