फेसबुक के इंडिया हेड तलब, दिल्ली की कथित रेप पीड़िता के परिवार की पहचान उजागर करने का मामला

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने @RahulGandhi के @instagram पेज पर दिल्ली बलात्कार पीड़ित बच्ची के परिवार की पहचान उजागर करने वाले पोस्ट के मामले में @Facebook इंडिया के हेड सत्या यादव को 17 अगस्त को पेश होने के लिए समन भेजा है.

नई दिल्ली:

दिल्ली में कथित तौर पर दुष्कर्म के बाद हत्या की शिकार 9 साल की लड़की के परिवार की पहचान उजागर करने के मामले ने और तूल पकड़ लिया है. ट्विटर ने करीब एक हफ्ते बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और अन्य कांग्रेस नेताओं (Congress Leaders) के ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) तो बहाल कर दिए हैं. लेकिन अब सारा ध्यान फेसबुक (Facebook India head) और इंस्टाग्राम पर केंद्रित होता दिख रहा है. दरअसल, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने यही पोस्ट इंस्टाग्राम से न हटाए जाने के मामले में फेसबुक इंडिया के प्रमुख को तलब कर लिया है. 

ट्विटर एकाउंट लॉक होने पर जमकर बरसे राहुल गांधी, बोले - 'देश के लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला'

दरअसल, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग @KanoongoPriyank ने @RahulGandhi के @instagram पेज पर दिल्ली बलात्कार पीड़ित बच्ची के परिवार की पहचान उजागर करने वाले पोस्ट को हटाने के मामले में @Facebook इंडिया के हेड सत्या यादव को 17 अगस्त शाम 5 बजे आयोग के सामने पेश होने के लिए समन भेजा है. @NCPCR_ ने फेसबुक को नोटिस भेजकर @RahulGandhi के इंस्टाग्राम प्रोफाइल से विवादित पोस्ट हटाने का आदेश दिया था. लेकिन फेसबुक ने कोई कार्रवाई की या नहीं, इस बारे में आयोग को जानकारी नहीं दी गई.

इसी मामले में फेसबुक इंडिया हेड को VC के जरिए पेश होने के लिए समन भेजा गया है. गौरतलब है कि आयोग की शिकायत पर ही कार्रवाई करते हुए ट्विटर ने राहुल गांधी और अन्य कांग्रेसी नेताओं के ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड कर दिया था. हालांकि अब ये दोबारा चालू हो गए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ट्विटर ने राहुल गांधी के अकाउंट को अनलाक भले ही किया हो लेकिन उस पोस्ट को भारत में दिखाने से रोका गया है. यह ट्वीट दुनिया के दूसरे देशों में देखा जा सकता है, लेकिन भारत में नहीं. ट्विटर ने एक बयान में कहा है कि अपने अकाउंट को बहाल करने की अपील करते हुए राहुल गांधी की तरफ़ से फ़ोटो इस्तेमाल करने के लिए  पत्र दाखिल किया गया. इस आधार पर उनका ट्विटर अनलॉक कर दिया गया, लेकिन देश के कानून के मद्देनज़र विवादित ट्वीट भारत में नहीं दिखेगा.