विज्ञापन
This Article is From Jun 03, 2012

छत्तीसगढ़ : विशेष पुलिस दल रखेंगे बड़े नक्सली नेताओं पर नजर

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने पुलिस को विशेष जांच दल गठित कर बड़े नक्सली नेताओं की गतिविधियों पर नजर रखने का निर्देश दिया है। राज्य सरकार ने नक्सलियों द्वारा शुक्रवार से शुरू किए गए विरोध प्रदर्शन सप्ताह के मद्देनजर यह निर्देश दिया है। एक अधिकारी रविवार को यह जानकारी दी।

राज्य सरकार ने नक्सल प्रभावित सभी इलाकों में सुरक्षा बढ़ाने और बस्तर क्षेत्र के अंदरूनी इलाकों में तैनात अर्द्धसैनिक बलों को अधिक सतर्क रहने का निर्देश दिया है।

नक्सली आपरेशन ग्रीन हंट, सेना की तैनाती और लौह अयस्क खदानों का आवंटन व्यावसायिक घरानों को किए जाने के खिलाफ गत शुक्रवार से विरोध प्रदर्शन सप्ताह मना रहे हैं।

शनिवार को सुरक्षा बलों ने धमतरी के निकट एक मुठभेढ़ में दो नक्सली महिलाओं को मार गिया था, जबकि नक्सलियों ने कोंडागांव में जेल से कैदियों और पुलिसकर्मियों को ले जा रहे एक वाहन को निशाना बनाया था।

नक्सलियों ने जगह-जगह सड़कों को खोदकर या उस पर पेड़ की टहनियां रखकर यातायात बाधित किया तथा अंदरूनी इलाकों में जनजातियों के बीच पर्चे बांटकर बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा प्रशिक्षण मुहैया कराने के सेना की तैनाती का विरोध करने को कहा है।
प्रदर्शनों के कारण सड़कों से वाहन पूरी तरह नदारद हैं।

कोंडागांव के भानपुरी में नक्सलियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग-30 पर एक पुलिस से होकर गुजर रहे एक वाहन को उड़ा दिया। इस विस्फोट में 19 कैदियों और सात पुलिसकर्मियों सहित सभी 26 लोग गम्भीर रूप से घायल हो गए। इनमें से एक घायल हेडकांस्टेबल ने दम तोड़ दिया जबकि अन्य घायलों को जगदलपुर और रायपुर के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

इस घटना को खुफिया तंत्र की बड़ी चूक मानते हुए राज्य सरकार ने नक्सल प्रभावित इलाकों में पुलिस के विशेष दलों को सक्रिय करने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत न केवल नक्सलियों के आंदोलन पर नजर रखी जाएगी बल्कि उनकी छोटी-मोटी गतिविधियों पर भी पैनी निगाह रखी जाएगी। ये दल अपने-अपने सम्बंधित पुलिस अधीक्षकों की अगुवाई में सीधे तौर पर कार्य करेंगे और बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक स्वयं उनके कार्यो की समीक्षा करेंगे।

बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक टीजे लांगकुमार ने कहा, "विशेष जांच दलों को इस मंडल के सभी सात जिलों में बड़े नक्सली नेताओं की गतिविधियों पर नजर रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।"

कोंडागांव में नक्सलियों द्वारा एक वाहन को उड़ाए जाने पर दुख प्रकट करते हुए राज्य के गृह मंत्री नानकीराम कंवर ने रविवार सुबह से कहा, "कैदियों को लेकर जा रहे वाहन पर हमला नक्सलियों की संवेदनहीनता को दर्शाता है। अब इस राज्य के लोग जल्द ही उन्हें सबक सिखाएंगे।"

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अपराध को बढ़ावा दिया जा रहा है.., फ्लाइट में बम की धमकी की घटनाओं के बाद केंद्र ने सोशल साइट X को फटकारा
छत्तीसगढ़ : विशेष पुलिस दल रखेंगे बड़े नक्सली नेताओं पर नजर
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Next Article
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com