दिल्ली प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की समीक्षा बैठक, इन मुद्दों पर हुई विशेष चर्चा

शिक्षा विभाग की तरफ से पर्यावरण विभाग को प्रस्ताव मिला है कि छठी से ऊपर की क्लास के स्कूलों को खोला जाए और 20 दिसम्बर से प्राइमरी की क्लासे से ऊपर के स्कूलों को भी खोला जाए.

दिल्ली प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की समीक्षा बैठक, इन मुद्दों पर हुई विशेष चर्चा

कंस्ट्रक्शन एक्टिविटीज को लेकर सभी विभागों से सुझाव मांगा गया है

नई दिल्ली:

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Minister Gopal Rai) ने सोमावार को राजधानी में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की स्थिति की समीक्षा के लिए सभी विभागों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान अधिकारियों ने उन्हें बताया कि 1 से 12 दिसम्बर के बीच प्रदूषण का स्तर 250 से 325 के बीच रहा है. एक्सपर्ट्स ने कहा है कि 14, 15 और 16 दिसम्बर को प्रदूषण स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है, उसके बाद सुधार की संभावना है. वहीं आज की बैठक में कई निर्णय हुए. जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग की तरफ से पर्यावरण विभाग को प्रस्ताव मिला है कि छठी से ऊपर की क्लास के स्कूलों को खोला जाए और 20 दिसम्बर से प्राइमरी की क्लासे से ऊपर के स्कूलों को भी खोला जाए. अधिकारियों ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार एयर क्वालिटी कमीशन को यह प्रस्ताव भेजा जा रहा है.

क्या दिल्ली में अगले साल ही खुलेंगे स्कूल? CM मुख्यमंत्री केजरीवाल पर दिया ये जवाब

इसके अलावा गैर जरूरी ट्रकों की एंट्री दिल्ली में पहले की तरह बन्द रहेगी. कंस्ट्रक्शन एक्टिविटीज को लेकर सभी विभागों से सुझाव मांगा गया है. इस सुझाव के बाद 16 दिसंबर को फिर से मिटिंग बुलाई गई है. वाटर स्प्रिंकलिंग को लगातार जारी रखा जाएगा. एंटी डस्ट कैम्पेन के तहत 6953 साइट्स का विजिट हुआ है, 597 को नोटिस दिया गया है और 1 करोड़ 65 लाख का जुर्माना अब तक लगाया गया है. एंटी बर्न कैम्पेन के तहत 2490 साइट्स को नोटिस जारी हुआ है. 

क्या दिल्ली में अगले साल ही खुलेंगे स्कूल? CM मुख्यमंत्री केजरीवाल पर दिया ये जवाब

जानकारी के मुताबिक ग्रीन दिल्ली ऐप के तहत अक्टूबर से अबतक 6975 शिकायतें आई हैं. जिनमें से 5686 शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है. साउथ एमसीडी से सबसे ज्यादा शिकायतें आई हैं. अधिकारियों ने बताया कि PUC सर्टिफिकेट चेकिंग का अभियान भी लगातार जारी है. 19 लाख 50 हज़ार वाहन चेक हुए हैं. इनमें से 49 हजार गाड़ियों का 10-10 हजार का चलाना किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- अब आप पाकिस्तान की इंडस्ट्रीज को बैन कराना चाहते हैं