उत्तर प्रदेश में COVID प्रोटोकॉल के साथ समय पर चुनाव चाहती हैं सभी पार्टियां : निर्वाचन आयोग

चुनाव आयोग ने कहा है कि हम सुनिश्चित करेंगे कि सभी मतदान केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हो. सोशल मीडिया पर निगरानी रखी जाएगी.

उत्तर प्रदेश में COVID प्रोटोकॉल के साथ समय पर चुनाव चाहती हैं सभी पार्टियां : निर्वाचन आयोग

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर पेश की रूपरेखा

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने आज गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सभी दल उत्तर प्रदेश में कोविड प्रोटोकॉल के साथ समय पर चुनाव चाहते हैं. उन्होंने समय पर चुनाव कराने की मांग की है. चुनाव आयोग के अनुसार, यूपी में 52.8 लाख नए मतदाता जोड़े गए हैं. पांच जनवरी को फाइनल सूची आएगी. इसके बाद भी सूची में खामियों का निपटारा किया जाएगा. कुछ राजनीतिक दल ज्यादा रैलियों के खिलाफ हैं. सोशल मीडिया पर निगरानी रखी जाएगी. किसी भी तरीके से आपत्तिजनक पोस्ट पर कार्रवाई की जाएगी. राज्यों की सीमाओं पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. कोरोना को लेकर नए बूथों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी. 

लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि 18 से 19 साल के नए मतदाताओं की संख्या पिछले चुनाव से ज्यादा  है. इस बार महिला वोटरों का अनुपात बढ़ा है. विधानसभा चुनाव में कोरोना प्रोटोकाल का हर हाल में पालन करने को लेकर जोर दिया गया है. चंद्रा ने कहा कि यूपी के अधिकारियों ने हमें बताया है कि 50 प्रतिशत आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण हो गया है.

मैंने कांग्रेस छोड़ी, पर महात्मा गांधी और नेहरू के विचारों को कभी नहीं छोड़ा : शरद पवार

हमने आदेश दिया है कि सभी को कम से कम टीके की एक खुराक दी जाए. हर पात्र व्यक्ति को जल्द से जल्द दूसरी खुराक मिल जाए. यूपी के अधिकारियों के अनुसार, अब तक राज्य में केवल 4 ओमिक्रॉन मामले हैं. सुशील चंद्रा ने बताया कि हम यहां आने से पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव से मिल चुके हैं, सुनिश्चित करेंगे कि सभी मतदान केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हो. 

"...यानी कम्युनिटी में फैल रहा है ओमिक्रॉन" : दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की चेतावनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि पिछले दो यूपी चुनावों में कम मतदान हमारे लिए चिंता का विषय है और हमने इसकी पूरी समीक्षा की है और अधिकारी अधिक जागरूकता पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं. आयोग ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मतदान सुनिश्चित करने के लिए राज्य भर में मतदान का समय एक घंटे बढ़ाने का फैसला किया है.