विज्ञापन
Story ProgressBack
3 years ago
नई दिल्ली:

West Bengal, Assam Elections Phase 2:  असम और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान तय समयानुसार सुबह 7 बजे शुरू हुए. चुनाव आयोग के मुताबिक विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 3:10 बजे तक असम में 57.89% और पश्चिम बंगाल में 60.97% मतदान हुए हैं. इस दौरान कुछ जगहों पर हिंसा की छिटपुट घटनाएं भी सामने आई हैं. असम में जहां 39 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा तो वहीं पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के तहत 30 सीटों पर मतदाता अपनी पसंद को EVM में दर्ज कराएंगे. आज के चरण में सबकी निगाहें हाई प्रोफाइल नंदीग्राम सीट पर टिकी हैं, जहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) अपने पूर्व सहयोगी एवं भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) के खिलाफ मैदान में हैं. वहीं असम में  पांच मंत्रियों, (विधानसभा) उपाध्यक्ष और कुछ अहम विपक्षी नेताओं के राजनीतिक तकदीर का फैसला भी आज ही होगा. मतदान शाम छह बजे तक कड़ी सुरक्षा में डाले जाएंगे. दोनों ही राज्यों में कोविड-19 के दिशानिर्देशों के का पालन भी किया जा रहा है. असम में इस चरण में सत्तारूढ़ भाजपा 34 सीटों पर ताल ठोक रही है जबकि उसकी सहयोगी पार्टियां असम गण परिषद(अगप) एवं यूनाईटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) क्रमश: छह और तीन सीटों पर जोर-आजमाइश कर रही हैं. वहीं अगर बात पश्चिम बंगाल की करें तो तृणमूल कांग्रेस और भाजपा इस चरण की सभी 30 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं, जबकि माकपा ने 15 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारें हैं. 

Here are the Updates on West Bengal, Assam Elections 2021 Phase 2 Voting:  

पश्चिम बंगाल में 82.8 प्रतिशत, असम में 77.21 प्रतिशत मतदान
विधानसभा चुनावों के लिए दूसरे चरण में असम में गुरुवार को 77.21 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि पश्चिम बंगाल में 82.8 प्रतिशत मतदान हुआ. आयोग ने कहा कि दोनों राज्यों में 69 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 21,212 मतदान केंद्रों पर दूसरे चरण का चुनाव शांतिपूर्ण रहा.
असम में दूसरे चरण के चुनाव में 39 सीटों पर 77.21 प्रतिशत मतदान हुआ
असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को 77.21 प्रतिशत मतदान हुआ. हालांकि, इस दौरान सोनई विधानसभा क्षेत्र में कम से कम तीन लोग डिप्टी स्पीकर अमीनुल हक लस्कर के अंग रक्षकों (पीएसओ) की गोलीबारी में घायल हो गये.

न्यूज एजेंसी ANI ने चुनाव आयोग के हवाले से बताया है कि दूसरे चरण के मतदान में शाम 5:10 मिनट तक असम में 67.60% और पश्च‍िम बंगाल में 72.25% वोटिंग हुई है.

दोपहर 3:10 बजे तक असम में 57.89% और पश्चिम बंगाल में 60.97% मतदान 

चुनाव आयोग के मुताबिक विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 3:10 बजे तक असम में 57.89% और पश्चिम बंगाल में 60.97% मतदान हुए हैं. 

दोपहर 1:30 बजे तक असम में 48.26% और पश्चिम बंगाल में 58.15% मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 1:30 बजे तक असम में 48.26% और पश्चिम बंगाल में 58.15% मतदान हुए हैं. 
नंदीग्राम में एक पोलिथ बूथ का दौरा करने पहुंचीं ममता बनर्जी
 दोपहर एक बजे तक 58 प्रतिशत मतदान


पश्चिम बंगाल चुनाव में दूसरे चरण में 30 सीटों पर दोपहर एक बजे तक 58 प्रतिशत मतदान.

11 बजे तक असम में 27.45 फीसदी और प बंगाल में 37.41 फीसदी मतदान
पश्चिम बंगाल: नंदीग्राम में मीडियाकर्मियों के वाहन पर हमला
असम: कांग्रेस नेता सुष्मिता देवी ने सिल्चर के एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला
बंगाल चुनाव: हिंसा की खबरों के बीच 11.30 बजे तक 37.42 फीसदी मतदान Image
11 बजे तक असम में 21.71 फीसदी और प बंगाल में 29.71 फीसदी मतदान

BJP के पोलिंग एजेंट की पिटाई

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार पश्चिम बंगाल के केशपुर में बूथ संख्या 173 पर कथित रूप से तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने भाजपा के पोलिंग एजेंट की पिटाई की. पोलिंग एजेंट को अस्पताल ले जाया गया है. भाजपा नेता तन्मय घोष की कार में तोड़फोड़ की गई. 
बड़ी संख्या में महिलाएं मतदान करने पहुंची

सुबह 9 बजे तक असम में 10.51% और पश्चिम बंगाल में 13.14% मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुबह 9 बजे तक असम में 10.51% और पश्चिम बंगाल में 13.14% मतदान हुए हैं. 
असम के सिल्चर में एक पोलिंग बूथ का दृश्य
शुभेंदु अधिकारी ने जनता से मतदान की अपील की 

मैं जनता से अपील करता हूं वह बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकलें और लोकतंत्र के इस पर्व में हिस्सा लें. पूरी देश की निगाहें नंदीग्राम पर हैं.
असम के मतदान केंद्रों के बाहर भी दिख रही है लाइनें


पीएम मोदी ने की अपील

असम और पश्चिम बंगाल में आज विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान हो रहे हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दोनों राज्यों के मतदाताओं से मतदान करने की अपील की है. 
बांकुड़ा सीट के पोलिंग बूथ पर सुबह ही दिखने लगी कतार
सुबह सात बजे शुरु हुआ मतदान

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;