विज्ञापन
This Article is From Dec 25, 2021

UP चुनाव की तैयारी : ओमिक्रॉन खतरे के बीच चुनाव आयोग की केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव संग होगी बैठक

चुनाव की तैयारियों की निगरानी के लिए आयोग 28 से 30 दिसंबर के बीच उत्तर प्रदेश का दौरा करेगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ( Election commission) सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण से मुलाकात करेगा. सूत्रों ने शनिवार को एनडीटीवी को यह जानकारी दी. यह बैठक चुनाव आयोग के उत्तर प्रदेश के दौरे से पहले हो रही है, जहां फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव होने वाला है. चुनाव आयोग विशेष रूप से ओमिक्रॉन को नजर में रखते हुए राज्य में कोविड की स्थिति पर चर्चा करेगा. इसके अलावा अगले कुछ महीनों में यूपी और चार अन्य राज्यों में चुनाव के दौरान कड़े सुरक्षा प्रोटोकॉल की जरूरत पर भी चर्चा होगी. चुनाव की तैयारियों की निगरानी के लिए आयोग 28 से 30 दिसंबर के बीच उत्तर प्रदेश का दौरा करेगा.

गुरुवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को सलाह दी थी कि आगामी यूपी चुनाव टाल दिए जाएं . देशभर में बढ़ते कोरोना (Covid 19 Cases) के मामलों के मद्देनजर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यूपी चुनाव टालने (Elections) और रैलियों (Rallies) पर तुरंत पाबंदी लगाने का का आग्रह किया था. अदालत ने आग्रह करते हुए कहा था कि जान है तो जहान है. अगर रैलियों को नहीं रोका गया तो परिणाम दूसरी लहर से भी बदतर होंगे.

देशभर में Omicron के कुल मामले हुए 415, एक दिन में 16% का इजाफा, टॉप पर महाराष्ट्र

बता दें कि बंगाल, असम और तमिलनाडु में इस साल की शुरुआत में चुनावी रैलियों में काफी भीड़ उमड़ी थी. इसके बाद से इन राज्यों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी. वहीं दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के भारत में भी कई मामले सामने आए हैं. यह वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है. 

ओमिक्रॉन के मद्देनजर 12 राज्यों में क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी पर रोक, UP-MP समेत इन राज्यों में नाइट कर्फ्यू

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत ने अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट के कुल मामलों की संख्या 415 तक पहुंच गई है. सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में हैं. वहां ओमिक्रॉन के कुल 108 मामले दर्ज किए गए हैं. इनमें से 42 मरीज ठीक हो चुके हैं. इनके अलावा गुजरात में 43 मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं बता दें कि जब से कोरोना महामारी की शुरूआत हुई है, तब से यूपी में कुल 17 लाख से अधिक कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं और 23,000 मौतें हुई हैं. वहीं गुजरात में लगभग 8.3 लाख कोविड मामले सामने आए हैं और 10,000 से अधिक मौतें हुई हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com