टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी से कोयला घोटाला मामले में ईडी की 8 घंटे पूछताछ, कल पत्नी से सवाल-जवाब

ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी सोमवार सुबह 11 बजे दिल्ली में ईडी मुख्यालय पहुंचे. पूछताछ से पहले उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार उन पर दबाव बनाने के लिए अपनी एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है.

टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी से कोयला घोटाला मामले में ईडी की 8 घंटे पूछताछ, कल पत्नी से सवाल-जवाब

आरोप है कि इस घोटाले में रुचिरा की कुछ कंपनियों में भी लेनदेन हुआ है. इन कंपनियों से अभिषेक भी पहले जुड़े थे. (File Photo)

नई दिल्ली:

कोलकाता और झारखंड में 5500 करोड़ से ज्यादा के कोयला घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आज सोमवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी से ईडी ने करीब आठ घंटे तक पूछताछ की. जानकारी के मुताबिक 22 मार्च को उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी से भी पूछताछ होगी. तृणमूल कांग्रेस सांसद से करीब 8 घंटे तक ईडी ने पूछताछ की. बनर्जी ने कहा, कई सवालों के जबाब पूछे गए. ईडी ने मंगलवार को अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी को पूछताछ के लिए बुलाया है.अभिषेक बनर्जी के मुताबिक, बच्चे की देखभाल की वजहों से रुजीरा नहीं आएंगी. ईमेल के ज़रिए वो जवाब देंगी. अभिषेक बनर्जी के मुताबिक रुजीरा कोलकत्ता में पूछताछ के लिए तैयार हैं. अभिषेक बनर्जी ने कहा कि सीबीआई ईडी उन लोगों को तो बुलाती नहीं जो बीजेपी के हैं और उनके खिलाफ सबूत भी हैं. शारदा चिट फंड घोटाला सबके सामने है. हमारे पास कुछ छिपाने के लिए कुछ है नहीं. मुझे समन किया गया और मैं आया. मैं जांच में सहयोग कर रहा हूं लेकिन ये बदले की भावना से की जा रही है. अगर मुझे बचना होता तो मैं क्यों आता.मेरे पास कुछ है ही नहीं.दरअसल, ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी सोमवार सुबह 11 बजे दिल्ली में ईडी मुख्यालय पहुंचे. पूछताछ से पहले उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार उन पर दबाव बनाने के लिए अपनी एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है.

बता दें कि इससे पहले भी ईडी बीते साल सितंबर में अभिषेक बनर्जी से पूछताछ कर चुकी है. अभिषेक की पत्नी रुजिरा बनर्जी को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया था, लेकिन कोरोना का हवाला देते हुए वो नहीं आईं. अभिषेक ने इसी साल दिल्ली हाइकोर्ट में अर्जी लगाकर कहा कि उनसे पूछताछ कोलकाता में हो, लेकिन उनकी अर्जी खारिज कर दी गई. 

गौरतलब है कि सीबीआई ने 27 नवंबर, 2020 को ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के कई अफसरों अनूप मांझी उर्फ लाला, सीआईएसएफ और रेलवे के अज्ञात अफसरों के खिलाफ केस दर्ज किया था. आरोप था कि इन लोगों की मिलीभगत से बन्द पड़ी खदानों से बड़े पैमाने कोयला चोरी किया गया. इस मामले का मुख्य आरोपी अनूप मांझी उर्फ लाला और अभिषेक बनर्जी का करीबी विनय मिश्रा है. विनय मिश्रा फरार चल रहा है और उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी है. आरोप है कि इस घोटाले में रुजिरा की कुछ कंपनियों में भी लेनदेन हुआ है. इन कंपनियों से अभिषेक भी पहले जुड़े थे. ईडी इसी को लेकर मनी लांड्रिंग की जांच कर रही है.

यह भी पढ़ें:
कोयला घोटाला :  टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी पत्नी रुजीरा के साथ ईडी के समक्ष होंगे पेश
ED ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी और पत्नी रुजिरा को भेजा समन, अगले सप्ताह होगी पूछताछ
ममता बनर्जी ने गुटबाजी के बीच भतीजे अभिषेक बनर्जी का किया समर्थन, नंबर दो की हैसियत बरकरार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोयला घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिग मामले में अभिषेक बनर्जी से आज ED करेगा पूछताछ