विज्ञापन
This Article is From Apr 22, 2022

अर्थशास्त्री राजीव कुमार ने नीति आयोग का उपाध्यक्ष पद छोड़ा, सुमन बेरी संभालेंगे जिम्मेदारी

जाने-माने अर्थशास्त्री राजीव कुमार ने अगस्त 2017 में नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला था. तत्कालीन उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के आयोग से हटने के बाद कुमार को यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

NITI Aayog के उपाध्यक्ष पद से राजीव कुमार का त्यागपत्र.

नई दिल्ली:

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार पद से हट गये हैं. फिलहाल उनके पद से हटने के कारणों का पता नहीं चल पाया है. जाने-माने अर्थशास्त्री कुमार ने अगस्त 2017 में नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला था. तत्कालीन उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के आयोग से हटने के बाद कुमार को यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी. कुमार ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट और लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि हासिल की थी. वह सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च में वरिष्ठ ‘फेलो' भी रह चुके हैं.

राजीव कुमार की जगह अर्थशास्त्री सुमन बेरी नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभालेंगे. उन्हें 1 मई से ये जिम्मेदारी मिलेगी. राजीव कुमार का कार्यकाल 30 अप्रैल को खत्म होगा. राजीव कुमार ने अगस्त 2017 को नीति आय़ोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला था. उन्होंने तब अरविंद पनगढ़िया की जगह ली थी, जो गवर्नमेंट थिंक टैंक को छोड़कर अपने एकेडमिक करियर को आगे बढ़ाने के लिए संस्थान छोड़ गए थे.

राजीव कुमार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है और उन्हें 30 अप्रैल को पद मुक्त कर दिया जाएगा. राजीव कुमार ने नीति आय़ोग की योजना निर्माण में अहम योगदान दिया है. खासकर कृषि, संपत्ति मौद्रीकरण, विनिवेश, इलेक्ट्रिक वाहन जैसे क्षेत्रों में उन्होंने तमाम नीतिगत योजनाएं प्रस्तुत करने में योगदान दिया.

वहीं सुमन बेरी नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लायड इकोनॉमिक रिसर्च के महानिदेशक(मुख्य कार्यकारी) के पद पर सेवाएं दे चुके हैं. वो प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य भी रहे हैं. साथ ही सांख्यिकी आयोग और रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी में भी रहे हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com