फिर टली अयोध्या मामले की सुनवाई, जस्टिस बोबड़े के छुट्टी पर होने की वजह से बढ़ी तारीख

मंगलवार को अयोध्या मामले  पर होने वाली सुनवाई एक बार फिर से टल गई है, 29 जनवरी को जस्टिस बोबड़े के छुट्टी पर होने की वजह से सुनवाई की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है.

फिर टली अयोध्या मामले की सुनवाई, जस्टिस बोबड़े के छुट्टी पर होने की वजह से बढ़ी तारीख

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • अयोध्या राम जन्मभूमि मामले की सुनवाई टली
  • 29 जनवरी को नही होगी सुनवाई
  • जस्टिस एस ए बोबड़े के लीव पर होने से सुनवाई टली
नई दिल्ली:

मंगलवार को अयोध्या मामले  पर होने वाली सुनवाई एक बार फिर से टल गई है, 29 जनवरी को जस्टिस बोबड़े के छुट्टी पर होने की वजह से सुनवाई की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. फिलहाल अगली सुनवाई की तारीख के बारे में जानकारी नहीं हो पाई है. बता दें कि दो दिनों पहले ही जस्टिस रंजन गोगाई ने अयोध्या मामले पर सुनवाई के लिए नई बेंच का गठन किया था. इस बेंच में जस्टिस डी. वाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस अब्दुल नजीर और जस्टिस  एस ए बोबड़े का नाम शामिल है. वहीं इससे पहले पिछली सुनवाई (10 जनवरी) के दौरान मुस्लिम पक्षकारों के वकील राजीव धवन द्वारा आपत्ति जताये जाने के बाद जस्टिस यू यू ललित ने खुद को इस केस से अलग कर लिया था. 

अयोध्या मामले पर बोले सीएम योगी आदित्यनाथ: मसला हमें सौंप दें, समाधान 24 घंटे के भीतर कर देंगे 25 नहीं होने देंगे

10 जनवरी को सुनवाई के लिए पीठ के बैठते ही मुस्लिम पक्ष की ओर से पेश वरिष्ठ वकील राजीव धवन ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि जस्टिस ललित उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की पैरवी करने के लिए 1994 में अदालत में पेश हुए थे. हालांकि, धवन ने कहा कि वह जस्टिस ललित के मामले की सुनवाई से अलग होने की मांग नहीं कर रहे, लेकिन न्यायाधीश ने खुद को मामले की सुनवाई से अलग करने का फैसला किया. 

 

VHP ने कहा- कोई भी कोर्ट यह तय नहीं कर सकती की भगवान राम अयोध्या में पैदा हुए थे या नहीं

 

बता दें, सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने पिछले साल 27 सितंबर को 2:1 के बहुमत से मामले को सुप्रीम कोर्ट के 1994 के एक फैसले में की गई उस टिप्पणी को पुनर्विचार के लिये पांच सदस्यीय संविधान पीठ के पास भेजने से मना कर दिया था, जिसमें कहा गया था कि मस्जिद इस्लाम का अभिन्न हिस्सा नहीं है. मामला अयोध्या भूमि विवाद मामले पर सुनवाई के दौरान उठा था. जब मामला चार जनवरी को सुनवाई के लिए आया था तो इस बात का कोई संकेत नहीं था कि भूमि विवाद मामले को संविधान पीठ को भेजा जाएगा क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने बस इतना कहा था कि इस मामले में गठित होने वाली उचित पीठ 10 जनवरी को अगला आदेश देगी. 

आखिर रिपोर्टर ने ऐसा क्या पूछा कि शत्रुघ्न सिन्हा को बोलना पड़ा 'खामोश', और फिर चलते बने

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अयोध्या में राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद से संबंधित 2.77 एकड़ भूमि के मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट के 30 सितंबर, 2010 के 2:1 के बहुमत के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में 14 अपीलें दायर की गई हैं. हाई कोर्ट ने इस फैसले में विवादित भूमि सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और राम लला विराजमान के बीच बराबर-बराबर बांटने का आदेश दिया था. इस फैसले के खिलाफ अपील दायर होने पर शीर्ष अदालत ने मई 2011 में हाई कोर्ट के निर्णय पर रोक लगाने के साथ ही विवादित स्थल पर यथास्थिति बनाये रखने का आदेश दिया था.