DRI ने 338 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी, 32 करोड़ कीमत का गोल्ड पोटैशियम साइनाइड जब्त

एजेंसी ने कहा कि जब्त की गई खेप को मुंबई की एक फर्म द्वारा दुबई भेजी जा रहा था. दुबई की जिस फर्म में ये खेप जा रही थी वो भी मुंबई की फर्म से जुड़ी हुई है.

DRI ने 338 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी, 32 करोड़ कीमत का गोल्ड पोटैशियम साइनाइड जब्त

डीआरआई ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने एक खुफिया जानकारी के आधार पर 9 जुलाई को मुंबई के एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स से 100 किलो गोल्ड पोटैशियम साइनाइड (Gold Potassium Cyanide) जब्त किया है, जिसकी कुल कीमत 32 करोड़ है. ये खेप अवैध तरीके से टैक्स की चोरी कर दुबई भेजी जा रही थी. एजेंसी ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है.  GPC को पोटैशियम डाइसायनोएरेट और इसके प्राथमिक के रूप में भी जाना जाता है. इसका इस्तेमाल धातुओं में इलेक्ट्रोलाइटिक सोना चढ़ाने में होता है. 

एजेंसी ने कहा कि जब्त की गई खेप को मुंबई की एक फर्म द्वारा दुबई भेजी जा रहा था. दुबई की जिस फर्म में ये खेप जा रही थी वो भी मुंबई की फर्म से जुड़ी हुई है. ये खेप निर्यात करने समय यह दिखाया गया कि ये खेप ड्यूटी फ्री सोने से बनाई गई है और मुंबई की फर्म के पास इसे बनाने का लाइसेंस है. 

जांच में पता चला कि गांधीनगर की एक फर्म, जो कि सोलर एनर्जी सॉल्यूशन से जुड़ी है उसके द्वारा इंडोनेशिया से ड्यूटी फ्री सोना मंगाया गया और फिर उस सोने को देश में ही खपा दिया गया जबकि एडवांस ऑथराइजेशन स्कीम के मुताबिक, कोई कारोबारी या फर्म तभी ड्यूटी फ्री सोना आयात कर सकती है जब वो उसी सोने से कोई प्रोडक्ट बनाकर उसे निर्यात करे. 

गांधी नगर की फर्म से ये GPC मुंबई की फर्म के जरिये वापस दुबई होते हुए इंडोनेशिया जा रहा था.  इस तरह की धोखाधड़ी नियमित रूप से चलती रही है. इस तरह कुल 338 करोड़ रुपये की टैक्स की चोरी की गई. डीआरआई ने फर्म से जुड़े 2 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com