आज से देश में उड़ान सेवा शुरू, फ्लाइट के अंदर PPE किट पहने नजर आए क्रू मेंबर्स; जानें 10 अहम बातें

कोरोनावायरस  (coronavirus) को काबू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की थी. लॉकडाउन के दो महीने बाद आज से देशभर में दोबारा घरेलू हवाई सेवाएं शुरू हुई हैं.

आज से देश में उड़ान सेवा शुरू, फ्लाइट के अंदर PPE किट पहने नजर आए क्रू मेंबर्स; जानें 10 अहम बातें

देश में घरेलू हवाई सेवाएं आज से शुरू

नई दिल्ली: कोरोनावायरस (coronavirus) को काबू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की थी. लॉकडाउन के दो महीने बाद आज से देशभर में दोबारा घरेलू हवाई सेवाएं शुरू हुई हैं. इस दौरान, फ्लाइट लेने के लिए हवाई अड्डों पर भारी संख्या में लोग पहुंचे. इसमें स्टूडेंट, नौकरी पेशा लोग और प्रवासी शामिल रहे. इस दौरान, लोगों की थर्मल जांच की गई और फ्लाइट के अंदर मौजूद कर्मचारी पीपीई सूट पहने नजर आए. नई दिल्ली से पहली घरेलू उड़ान सुबह 4:45 बजे पुणे के लिए रवाना हुई. दिल्ली हवाई अड्डे पर पहली फ्लाइट सुबह 7:45 पर आनी थी. फ्लाइट चलाने को लेकर विभिन्न राज्यों के साथ नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) की लंबी बातचीत हुई, जिसके बाद घरेलू हवाई सेवाएं शुरू करने पर सहमति बनी है. विमानों से यात्रा करने वालों के लिए क्वारंटाइन के नियमों को लेकर अभी भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है. राज्यों ने क्वारंटाइन को लेकर अलग-अलग नियम बनाए हैं. नागर विमानन मंत्रालय ने जून में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के भी संकेत दिए हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रविवार रात ट्वीट में कहा, "यह देश में नागरिक उड़ानों को पुन: शुरू करने के संबंध में विभिन्न राज्यों के साथ गहन बातचीत का दिन रहा. आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर कल (सोमवार) से पूरे देश में घरेलू उड़ानों की पुन: शुरुआत की जाएगी. आंध्र प्रदेश में उड़ानों की शुरुआत 26 मई से और पश्चिम बंगाल में शुरुआत 28 मई से होगी." 

  2. घरेलू उड़ानों के टिकटों लिए केंद्र सरकार ने 7 स्लैब बनाए हैं. इसके मुताबिक, टिकटों का किराया 2000 से 18,600 के बीच होगा. डीजीसीए के मुताबिक, 40 मिनट से कम समय में यात्रा पूरी होने वाली उड़ानों के लिए किराये की निचली सीमा 2000 रुपये और अधिकतम सीमा 6000 रुपये होगी. 40 से 60 मिनट की दूरी वाली फ्लाइट्स के लिए कम से कम 2500 रु. और अधिक से अधिक 7500 रु. खर्च करने होंगे. वहीं दिल्ली-मुंबई जैसी 90 और 120 मिनट की दूरी वाली यात्रा के लिए 3500 रु. से लेकर 10 हजार रु. में टिकट उपलब्ध होगी.

  3. अलग-अलग राज्यों द्वारा हवाई यात्रियों के लिए लागू किए गए पृथक-वास के अलग-अलग नियमों को लेकर भी विमानों के चालक दलों में भ्रम की स्थिति है. इस बीच, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने घरेलू उड़ानों, रेल तथा सड़क यातायात को लेकर अपनी ओर से दिशा-निर्देश जारी किए हैं और कहा है कि सभी राज्य अपने हिसाब से पृथक-वास को लेकर अपना प्रोटोकॉल तय कर सकते हैं. 

  4. सरकार ने यात्रियों को अपने मोबाइल हैंडसेट पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की भी सलाह दी गई है. मंत्रालय ने अन्य नियमों के साथ-साथ पृथक-वास संबंधी अपना प्रोटोकॉल जारी करते हुए सलाह दी है कि प्रत्येक प्रवेश और निकास बिन्दु पर शरीर के तापमान की जांच की जाए, और जिन लोगों में लक्षण नजर नहीं आते हैं उन्हें यह सलाह देते हुए घर जाने दिया जाएगा कि वे 14 दिन तक अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें. 

  5. असम और उत्तर प्रदेश में क्वारंटाइन अनिवार्य होगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि राज्य में भीतर हवाई सफर करने वालों को 14 दिन के होम क्वारंटाइन रहना होगा. 

  6. वहीं, छत्तीसगढ़ ने 14 दिन के संस्थागत क्वारंटाइन पर जोर दिया है. पंजाब, केरल, पश्चिम बंगाल में सभी यात्रियों को 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन में रहना होगा. कर्नाटक और असम ने 14 दिन की क्वारंटाइन अवधि को होम और संस्थागत क्वारंटाइन में बांटा है. 

  7. महाराष्ट्र सरकार ने घरेलू हवाई सेवा शुरू करने को लेकर नागर विमानन मंत्री से वार्ता की थी. महाराष्ट्र सरकार ने अंतिम समय में इस बात की घोषणा की है कि वह मुंबई से 25 उड़ानों का परिचालन करेगी. इससे पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नागर विमानन मंत्री से कहा था कि हमें परिचालन शुरू करने की तैयारी के लिए और समय चाहिए.   

  8. चक्रवातीय तूफान ‘अम्फान' से प्रभावित पश्चिम बंगाल के कोलकाता और बागडोगरा हवाई अड्डे से 25 से 27 मई के बीच विमानों का कोई परिचालन नहीं होगा, लेकिन 28 मई से वहां से 20 उड़ानों का परिचालन होगा. उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र के मुंबई और तेलंगाना के हैदराबाद हवाई अड्डों से सोमवार से क्रमश: 50 और 30 उड़ानों का परिचालन होगा. महाराष्ट्र सरकार ने केन्द्र से अनुरोध किया है कि वह राज्य के लिए हवाई सेवा को फिलहाल न्यूनतम रखे.

  9. सरकार ने विशिष्ट नियमों के तहत उड़ानें शुरू करने की अनुमति दी है. इसमें उड़ान के लिए अधिकतम किराया, यात्रियों के लिए मास्क पहनने की अनिवार्यता, आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की अनिवार्यता, यात्रा के दौरान खाने-पीने की चीजों के वितरण पर रोक और गंतव्य पर पहुंचकर 14 दिन पृथक रहने का स्वघोषणा पत्र देना शामिल है.

  10. देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,31,868 हो गई है जबकि इसमें से 3,867 लोगों की जान जा चुकी है. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के सबसे ज्यादा 6,767 नए मामले सामने आए हैं.