विज्ञापन
6 years ago
नई दिल्ली: आज देशभर में दिवाली की रौनक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिवाली के दिन केदारनाथ के दर्शन करेंगे और मंदिर में पूजा करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री केदारपुरी में हो रहे कामों का जायज़ा लेंगे. यहां पर निर्माण का काम पिछले साल शुरू हुआ था. वहीं, दिवाली के मौके पर राजधानी दिल्ली में भी कई अहम इमारतों पर रोशनी की गई है. वहीं धार्मिक स्थलों को भी बहुत खूबसूरती से सजाया गया है. देश के विभिन्न इलाकों में दिवाली की धूम है और घर से लेकर बाजार तक सजे हुए हैं. वहीं, कोलकाता में काली पूजा की रौनक दिख रही है और बड़ी संख्या में लोग पूजा में शामिल हो रहे हैं. अयोध्या में इस बार स्पेशल दिवाली मनाई जा रही है.  पूरे शहर को सजाया गया है और कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. मंगलवार को सरयू नदी के किनारों को बहुत खूबसूरती से सजाया गया और घाटों पर तीन लाख से अधिक दिये जलाए गए. दिवाली के मौके पर शुभकामनाएं और बधाई देने वालों का ताता लगा है. 
 

Diwali 2018 LIVE Updates: 

हर्षिल में प्रधानमंत्री ने सेना के जवानों के बीच कहा कि आरएसएस के एक सदस्य के रूप में, मुझे सेना को लोगों के बीच रहने का मौका मिला. उस समय मैंने वन रैंक वन पेंशन के बारे में बहुत कुछ सुना. कई सरकारें आईं और गईं. चूंकि मैं आपसे जुड़ा था, मैं आपकी भावनाओं को समझ गया. इसलिए प्रधान मंत्री बनने के बाद OROP के अपने सपनों को पूरा करना मेरी ज़िम्मेदारी थी.
हर्षिल में जवानों संग दिवाली मनाते पीएम मोदी...
केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होने से दो दिन पूर्व मंदिर के दर्शन करने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी के साथ उत्तराखंड की राज्यपाल बेबीरानी मौर्य, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्रे सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह भी मौजूद थे. मंदिर के अंदर करीब 10-15 मिनट पूजा करने के बाद मोदी ने मंदिर की परिक्रमा की और पिछले कुछ दिनों में धाम में हुई बर्फबारी से खूबसूरत हुए नजारे का भी दीदार किया. प्रधानमंत्री ने मंदिर प्रांगण में लगायी गयी केदारनाथ की तस्वीरों का भी अवलोकन किया जिसमें वर्ष 2013 में आयी प्रलयंकारी भीषण आपदा से उजड़ गये क्षेत्र के पुनर्निर्माण की यात्रा को दर्शाया गया था. मंदिर की ओर जाने वाले मार्ग 'आस्था पथ' के दोनों ओर खडे़ श्रद्धालुओं तथा स्थानीय लोगों का भी प्रधानमंत्री ने हाथ हिलाकर अभिवादन स्वीकार किया और उन्हें दीपावली की शुभकामनायें भी दीं.य 

पीएम नरेंद्र मोदी केदारनाथ से वापस रवना हुए.

हर्षिल में भारतीय सेना के जवानों के साथ पीएम मोदी...
उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भागीरथी और जालंदरी नदियों के संगम स्थल पर बस्पा घाटी के सिरे पर बसा हर्षिल इस क्षेत्र में तलहटी में बसा हिमालयी गांव है. यहां यह 8000 फीट की उंचाई पर स्थित है. पीएम मोदी यहां पर जाकर जवानों से मिले और उनके साथ दिवाली को सेलिब्रेट किया. इस दौरान पीएम मोदी जवानों को अपने हाथों से मिठाइयां भी खिलाईं. 
देखें केदारनाथ धाम में पीएम मोदी...
केदारनाथ मंदिर में पीएम मोदी पूजा करते हुए.
पीएम मोदी ने केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की.
उत्तराखंड के हर्षिल में भारतीय जवानों से पीएम मोदी ने कहा कि दूरवर्ती अथवा सुदूर बर्फीली ऊंचाई में आपके कर्तव्य की निष्ठा देश की ताकत को सक्षम कर रही है, और 125 करोड़ भारतीयों के भविष्य और सपने को सुरक्षित कर रही है.
पीएम मोदी दिवाली मनाने के लिए केदारनाथ धाम पहुंच चुके हैं. पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी का यह तीसरा दौरा है. 
उत्तराखंड के हर्सिल में पीएम मोदी भारतीय सेना के जवानों के साथ मना रहे हैं दिवाली.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी दिवाली की शुभकानाएं दी.
दिवाली के मौके पर पंजाब के अमृतसर स्थित गोल्डन टेंपल में श्रद्धालुओं ने पवित्र स्नान किया और पूजा याचना की.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सभी देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दी.
प्रधानमंत्री बुधवार को केदारनाथ मंदिर में पूजा करेंगे. इसके लिए पीएम मोदी देहरादून पहुंच चुके हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि वह सेना के जवानों के साथ बुधवार को दिवाली मनाएंगे और अपने अनुभवों की तस्वीरें साझा करेंगे. इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की ओर से दिवाली की शुभकामनाओं के जवाब में मोदी ने कहा, ''हर साल मैं अपने सीमावर्ती इलाके में जाता हूं और अपने जवानों को हैरान करता हूं. इस साल भी बहादुर जवानों के साथ मनाउंगा. उनके साथ वक्त गुजारना खास होता है.' उन्होंने कहा कि वह बुधवार की शाम तस्वीरें भी साझा करेंगे.
इज़राइल के प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'इज़राइल के लोगों की ओर से, मैं अपने प्यारे दोस्त नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं देना चाहता हूं. रोशनी के इस चमकदार त्योहार से आपको खुशी और समृद्धि मिले. हमें बेहद ख़ुशी होगी अगर आप इस ट्वीट का उत्तर, उस शहर के नाम से दें जहां आप यह त्योहार मना रहे हैं.'.
आज देश भर में दिवाली मनाई जा रही है. शाम को लोग अपने घरों में दीए जलाएंगे और भगवान की पूजा याचना करेंगे. इस मौके पर पीएम मोदी ने भी पूरे देशवासियों को बधाई दी.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
खजुराहो-उदयपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस के एक कोच में धुंआ उठने पर मचा हड़कंप, कई यात्री चलती ट्रेन से कूदे
Diwali 2018: केदारनाथ में पीएम मोदी की दिवाली, हर्षिल में जवानों को खिलाई मिठाई
मनी लॉन्ड्रिंग केस : ED ने लालू यादव के करीबी अमित कात्याल की जब्त की 56 करोड़ की संपत्ति
Next Article
मनी लॉन्ड्रिंग केस : ED ने लालू यादव के करीबी अमित कात्याल की जब्त की 56 करोड़ की संपत्ति
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com