क्या आसाराम ने गवाह कृपाल सिंह को जेल से फोन कर रिश्वत की पेशकश की थी?

आसाराम की फाइल तस्वीर

उत्तर प्रदेश:

एक नाबालिग लड़की का यौन उत्पीड़न करने के मामले में जेल में बंद आसाराम से जुड़ा ऑडिया टेप सामने आया है,  इस टेप में आसाराम को केस के एक गवाह को घूस का लालच देते हुए सुना जा सकता है।    

इस ऑडियो क्लिप में 74 साल के आसाराम को गवाह कृपाल सिंह से बातचीत करते हुए सुना जा सकता है। कृपाल सिंह की कुछ दिनों पहले एक हमले के बाद अस्पताल में मौत हो गई। लेकिन अपनी मौत से पहले कृपाल सिंह ने आठ महीने पहले रिकॉर्ड किया गया ऑडियो टेप उस नाबालिग बच्ची के पिता को दे दिया था।   

इस नाबालिग बच्ची के पिता के अनुसार, 'आसाराम ने कृपाल सिंह को जेल के भीतर से फोन किया और कहा कि उन्हें किसी काम को करने लिए एडवांस में 50 % और बाकी पैसे काम पूरा होने पर दिया जाएगा।' ऑडियो क्लिप में आसाराम ये कहते हुए सुना जा सकता है।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी बबलू कुमार के अनुसार,  'इस ऑडियो क्लिप की सत्यता की जांच की जा रही है और अगर ये सच पाया गया तो इस टेप का इस्तेमाल आगे की जांच में सबूत के तौर पर किया जाएगा।'

आसाराम बापू एक नामी शख्स़ हैं और उनकी पहचान हिंदू धर्म पर दिए गए व्याख्य़ानों के कारण है, देश-विदेश में हज़ारों लोग आसाराम के समर्थक हैं। हालांकि आसाराम ने अपने उपर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों से इंकार किया है। पीड़ित नाबालिग लड़की अपने माता पिता के साथ आसाराम के जोधपुर आश्रम में उससे मिलने गई थी।    

कृपाल सिंह पर 10 जुलाई को शाहजहांपुर में हमला किया गया था, उसकी बाद में बरेली के एक अस्पताल में  इलाज के दौरान मौत हो गई। आसाराम मामले में अब तक 9 गवाहों पर हमला हो चुका है और तीन की मौत हो गई है।    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आसाराम और कृपाल सिंह के बीच रिकॉर्ड की गई ये बातचीत, आसाराम के दो समर्थकों द्वारा संयोजित करवाया गया था, इन्हीं दो समर्थकों पर कृपाल की हत्या का भी शक है।