धनतेरस पर सोना बीते 6 साल के उच्चतम स्तर पर, जानिये क्या है कीमत

देश भर में आज धनतेरस (Dhanteras) मनाया जा रहा है. इस दिन धन के देवता भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. धनतेरस (Dhanteras 2018) के दिन सोने-चांदी और बरतन खरीदना शुभ माना जाता है.

धनतेरस पर सोना बीते 6 साल के उच्चतम स्तर पर, जानिये क्या है कीमत

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

देश भर में आज धनतेरस (Dhanteras) मनाया जा रहा है. इस दिन धन के देवता भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि धनतेरस (Dhanteras 2018)के दिन क्षीर सागर के मंथन के दौरान ही मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर प्रकट हुए थे. इसीलिए धनतेरस के दिन सोने-चांदी और बरतन खरीदना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन सोना चांदी खरीदने से समृद्धि आती है. इस बीच सोने की कीमत पिछले 6 सालों के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. फुटकर कारोबारियों और आभूषण विक्रेताओं की सांकेतिक लिवाली से सोमवार को सोना 40 रुपये बढ़कर 32,690 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. 

यह भी पढ़ें : Dhanteras Puja Vidhi: जानें कैसे करें धनतेरस की पूजा और क्या है धनतेरस की कथा

धनतेरस को उत्तर भारत और पश्चिमी भारत में काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है. विश्व की प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से वैश्विक स्वर्ण बाजारों में नरमी का रुख रहा, जिससे यहां घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में तेजी पर कुछ अंकुश लग गया. सर्राफा व्यापारियों ने कहा कि हीरे और सोने के आभूषणों को बनाने के शुल्क पर छूट की पेशकश के साथ ही कई तरह के अन्य प्रोत्साहनों से दिन के कारोबार में बिक्री 20 प्रतिशत अधिक रही और बाद में इसमें और तेजी की संभावना है.

यह भी पढ़ें : Dhanteras 2018: धनतेरस पर धन्वन्तरि और लक्ष्मी मैया को प्रसन्न करने के लिए सुने जाते हैं ये मंत्र- देखें Video

उन्होंने कहा कि इस त्योहार के मौके पर 'सोना' और 'चांदी' के सिक्कों में भारी लिवाली देखी गई. उन्होंने कहा कि सोने की कीमतें करीब छह साल के उच्चतम स्तर पर है. राष्ट्रीय राजधानी में 99.9 और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की कीमत 40-40 रुपये की तेजी के साथ क्रमश: 32,690 रुपये और 32,540 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई.

यह भी पढ़ें : National Ayurveda Day: जानिए धनतेरस पर ही क्यों मनाते हैं राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस?

शनिवार को इसमें 20-20 रुपये की तेजी आई थी. हालांकि, गिन्नी की कीमत 24,900 रुपये प्रति आठ ग्राम पर अपरिवर्तित रही. एमसीएक्स के वायदा कारोबार में दिसंबर डिलीवरी वाले सोने की कीमत 22 रुपये अथवा 0.09 प्रतिशत घटकर 31,723 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई. सोने की ही तरह चांदी तैयार की कीमत भी 10 रुपये की तेजी के साथ 39,540 रुपये प्रति किग्रा हो गई, लेकिन कमजोर वैश्विक संकेतों के अनुरूप चांदी साप्ताहिक डिलीवरी की कीमत 183 रुपये की हानि के साथ 38,637 रुपये प्रति किग्रा रह गई.

VIDEO: धनतेरस के दिन सर्राफ़ा बाज़ार में जगमग


वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोमवार को सोना 0.04 प्रतिशत घटकर 1,232.70 डॉलर प्रति औंस तथा चांदी 0.14 प्रतिशत गिरकर 14.80 डॉलर प्रति औंस रह गई. इस बीच सोने की कीमत पिछले वर्ष के धनतेरस के  मुकाबले 1,890 रुपये अथवा छह प्रतिशत बढ़ गई, जबकि चांदी 1,470 रुपये अथवा 3.5 प्रतिशत नीचे रही है.

(इनपुट : भाषा)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com