जानिए धन सिंह रावत के बारे में, जो बन सकते हैं उत्‍तराखंड के नए सीएम

धन सिंह रावत ने हिस्‍ट्री और पॉलिटिकल साइंस से मास्‍टर्स डिग्री हासिल की है, यही नहीं वे पॉलिटिकल साइंस से PhD भी है.

जानिए धन सिंह रावत के बारे में, जो बन सकते हैं उत्‍तराखंड के नए सीएम

धन सिंह रावत ने हिस्‍ट्री और पॉलिटिकल साइंस से मास्‍टर्स डिग्री हासिल की है

देहरादून :

उत्‍तराखंड (Uttarakhand) के विधायक धन सिंह रावत (Dhan Singh Rawat) को बीजेपी की ओर से राज्‍य का नया मुख्‍यमंत्री चुना जा सकता है. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. त्रिवेंद्र सिंह रावत के मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दिए जाने के कुछ घंटे पहले धन सिंह प्राइवेट हेलीकॉप्‍टर से आज दोपहर देहरादून पहुंचे हैं. 50 र्षीय धन सिंह रावत मौजूदा उत्‍तराखंड सरकार में मंत्री हैं, वे पौड़ी जिले (Pauri district) की श्रीनगर विधानसभा सीट से MLA हैं. गौरतलब है कि 60 वर्षीय त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने आज अपना इस्‍तीफा राज्‍यपाल बेबी रानी मौर्य को सौंपा.

नवजोत सिंह सिद्धू ने EVM को लेकर उठाए सवाल, कहा-बैलट पेपर के जरिये हो वोटिंग

संवाददाताओं से बात करते हुए त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पार्टी ने सामूहिक रूप से निर्णय लिया है कि किसी और को अब राज्‍य का नेतृत्‍व संभालना चाहिए. यदि धन सिंह नए सीएम बने तो यह बीजेपी में राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (RSS) की विचारधारा से संबद्ध  नेताओं की संख्‍या में इजाफा ही माना जाएगा. धन सिंह रावत ने हिस्‍ट्री और पॉलिटिकल साइंस से मास्‍टर्स डिग्री हासिल की है, यही नहीं वे पॉलिटिकल साइंस से PhD भी है.


देखें Video: नंदीग्राम से चुनाव लड़ रहीं ममता बनर्जी ने चुनाव प्रचार के दौरान बनाई चाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इससे पहले आज दोपहर में सीएम पद से इस्‍तीफा देने के बाद त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि वे सामान्‍य पृष्‍ठभूमि से आते हैं और उन्‍होंने कभी कल्‍पना नहीं की थी कि पार्टी उन्‍हें चार साल तक उत्‍तराखंड का मुख्‍यमंत्री पद संभालने का सम्‍मान प्रदान करेंगी. संवाददाताओं से बात करते हुए उन्‍होंने कहा,'मैं वाकई खुद को सम्‍मानित महसूस करता हूं कि पाटी ने मुझे करीब चार साल के लिए देवभूमि की सेवा करने का मौका दिया.'उत्‍तराखंड में हाल ही में ग्‍लेशियर टूटने से आई बाढ़ के हालात से निपटने के मामले में त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ा था. उत्‍तराखंड में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में नया मुख्‍यमंत्री 'लाना' चुनाव की तैयारी के अंतर्गत पार्टी की ओर से उठाए जाने वाले प्रमुख कदमों में से एक माना जा रहा है.