Weather: कड़ाके की ठंड, दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में घने कोहरे का सितम

दिल्ली में पुरवाई हवाएं चलने और आंशिक रूप से बादल छाये रहने के कारण न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

Weather: कड़ाके की ठंड, दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में घने कोहरे का सितम

नई दिल्ली :

देश के कई राज्यों में घने कोहरे और ठंड का सितम जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कुछ इलाकों को मंगलवार को घने कोहरे की वजह से दृश्यता (Visibility) शून्य दर्ज की गई.  दिल्ली के अलावा, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश में घने कोहरे से लेकर बेहद घना कोहरा दर्ज किया गया है.  साथ ही ठंड का कहर भी देखा गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. 

मौसम विभाग के मुताबिक, घने कोहरे की वजह से गंगानगर, जैसलमेर, चुरू, भिवानी, दिल्ली-पालम, ग्वालियर, लखनऊ में दृश्यता 25 मीटर दर्ज की गई. वहीं, बीकानेर, अमृतसर, नरनौल, सुलतानपुर, पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया में 50 मीटर दृश्यता दर्ज की गई.  

दिल्ली का हाल
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली में मंगलवार को कुछ इलाकों में घना कोहरा छाने से दृश्यता शून्य मीटर दर्ज की गई. आईएमडी ने बताया कि बर्फ से ढंके पश्चिमी हिमालय से मैदानी इलाकों में आने वाली उत्तरी-पश्चिमी हवाओं से न्यूनतम तापमान में गिरावट आई और यह 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में सोमवार को पुरवाई हवाएं चलने और आंशिक रूप से बादल छाये रहने के कारण न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आईएमडी ने बताया कि पालम में सुबह साढ़े आठ बजे बेहद घना कोहरा छाने के कारण दृश्यता शून्य मीटर दर्ज की गई. वहीं सफदरजंग में दृश्यता 300 मीटर रही. 

राजस्थान में रात में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई और मंगलवार सुबह कई जगह घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग के अनुसार बीती सोमवार रात जैसलमेर में न्यनूतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं पिलानी में न्यनूतम तापमान 6.9 , बाड़मेर में 7.1 , गंगानगर में 7.8 , फलौदी में 8.2 , बीकानेर में 8.5 , चुरू में 8.6 और भीलवाड़ा में 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते चौबीस घंटे में गंगानगर में अधिकतम तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सबसे कम है. इस बीच, राज्य में कई स्थानों पर मंगलवार सुबह घना कोहरा छाया.

आईएमडी के अनुसार, शून्य से 50 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरा ‘बेहद घना' , 51 से 200 मीटर के बीच ‘घना', 201 से 500 के मीटर के बीच ‘मध्यम' और 501 से 1000 के बीच दृश्यता होने पर कोहरे को ‘हल्का' माना जाता है.

(भाषा के इनपुट के साथ)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com