विज्ञापन
This Article is From Apr 13, 2022

Weather Updates: दिल्ली में अगले 5 दिन तक लू से राहत के आसार, लेकिन बढ़ सकता है तापमान

दिल्ली में अधिकतम तापमान शुक्रवार तक 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है. सोमवार तक यह धीरे-धीरे बढ़कर 42 डिग्री से. तक पहुंच सकता है.

Weather Updates: दिल्ली में अगले 5 दिन तक लू से राहत के आसार, लेकिन बढ़ सकता है तापमान
दिल्ली में अगले 5 दिनों तक लू से राहत मिलने के आसार
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम रहने का अनुमान है. शहर के लिए मौसम के आधिकारिक आंकड़े एकत्र करने वाली सफदरजंग वेधशाला ने आज का न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. हिमालयी क्षेत्र में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ और पंजाब के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. हालांकि, बाद में अधिकतम तापमान फिर से बढ़ने का अनुमान है.

दिल्ली में अधिकतम तापमान शुक्रवार तक 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है. सोमवार तक यह धीरे-धीरे बढ़कर 42 डिग्री से. तक पहुंच सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में अगले पांच से छह दिनों तक लू चलने का अनुमान नहीं है.

सफदरजंग वेधशाला ने सोमवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री से. दर्ज किया था जो पांच वर्षों में अप्रैल में सबसे अधिक तापमान है. मैदानी इलाकों के लिए लू की घोषणा तब की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होता है.

राष्ट्रीय राजधानी पिछले हफ्ते से भीषण लू का सामना कर रही है और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक ही रहा है. मौसम विभाग ने पहले कहा था कि उत्तरपश्चिमी भारत और मध्य भारत के आसपास के इलाकों में अप्रैल में अधिक भीषण गर्मी पड़ सकती है. विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में इस साल अप्रैल में अभी तक पांच दिन लू चली है. अप्रैल 2017 में छह दिनों तक लू चली थी. राजधानी में 21 अप्रैल 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इस महीने आज तक सबसे अधिक तापमान 29 अप्रैल 1941 को 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

ये भी पढ़ें-

'UP में तो 'तू-तू, मैं-मैं' भी नहीं हुई...' : रामनवमी पर अलग-अलग राज्यों में हुई हिंसा के बाद CM योगी का दावा
कर्नाटक : पंचायत राज मंत्री केएस ईश्वरप्पा की मुश्किलें बढ़ीं, ठेकेदार की मौत मामले में प्राथमिकी दर्ज
राज ठाकरे का अल्टीमेटम, कहा- 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटे तो...

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com