विज्ञापन
This Article is From Dec 21, 2021

शीतलहर से ठिठुरी राजधानी, 4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा, वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब'

दिल्ली (Delhi Weather Today) में सोमवार को सामान्य से 5 डिग्री कम और इस मौसम का अब तक का सबसे कम 3.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था.

शीतलहर से ठिठुरी राजधानी, 4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा, वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब'
दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप जारी, वायु गुणवत्ता बनीं हुई है बेहद खराब
नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi Weather Today) में शीतलहर का प्रकोप जारी है और मंगलवार को शहर में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो सामान्य से चार डिग्री कम है. सफदरजंग वेधशाला ने ये जानकारी दी, जिसके आंकड़ों को शहर के लिए आधिकारिक मानक माना जाता है. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सामान्य से 5 डिग्री कम और इस मौसम का अब तक का सबसे कम 3.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. हालांकि, न्यूनतम तापमान में थोड़ी-सी वृद्धि हुई लेकिन ये अब भी कम बना हुआ है. जिससे सुबह बेहद ठंड पड़ रही है. भारत मौसम विज्ञान (आईएमडी) विभाग के अनुसार, सापेक्ष आर्द्रता 94 प्रतिशत दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें-  दिल्ली में रविवार को मौसम का सबसे सर्द दिन रहा, अभी और सताएगी ठंड

अगर मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो आईएमडी शीतलहर की घोषणा करता है. जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे तक चला जाता है और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहता है तो भी शीतलहर की घोषणा की जाती है.

मौसम कार्यालय ने दिन में हल्का कोहरा छाए रहने और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है. आईएमडी में वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने सोमवार को बताया कि एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभों और इसके परिणामस्वरूप मंगलवार रात से ठंडी उत्तरपश्चिमी हवाओं के मंद होने से न्यूनतम तापमान बढ़ेगा. अधिकारी ने बताया कि हरियाणा, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा के कुछ स्थानों तथा पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्रों, सौराष्ट्र और कच्छ, विदर्भ तथा तेलंगाना के कुछ स्थानों पर मंगलवार को शीत लहर चली.

वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक 380 था जो बहुत खराब श्रेणी में आता है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com