यह ख़बर 01 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली विश्वविद्यालय में सोमवार से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय में चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम के तहत 54,000 सीटों के लिए दाखिले की प्रक्रिया कल से फॉर्म की बिक्री के साथ शुरू होगी।

अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय से जुड़े विभिन्न कॉलेजों में दाखिला पाने को इच्छुक विद्यार्थी सोमवार से 16 जून तक ऑनलाइन या ऑफलाइन ओएमआर फॉर्म भर सकते हैं।

ऑनलाइन ओएमआर फॉर्म दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा, जबकि ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए उत्तरी परिसर, दक्षिणी परिसर और दिल्ली विश्वविद्यालय के अन्य कॉलेजों में 18 केंद्र बनाए गए हैं। ऑफलाइन फॉर्म का शुल्क सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए 150 रुपये और अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्रों के लिए 70 रुपये है।

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिहाज से इनका शुल्क काफी कम रखा गया है। इसमें इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से सामान्य श्रेणी के छात्रों को 100 रुपये जबकि अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्रों को महज 50 रुपये देने होंगे।

विश्वविद्यालय ने दाखिला संबंधी जानकारी प्राप्त करने और फॉर्म भरने के लिए एक एंड्रॉयड मोबाइल फोन एपलिकेशन 'डीयू यूपी एडमिशन 2014-15' भी जारी किया है।

पहली कटऑफ सूची 24 जून को जारी होगी और उसके बाद सीटों की उपलब्धता के आधार पर 21 जुलाई तक नौ और सूचियां जारी होंगी। पहली पांच कटऑफ सूची के दौरान छात्रों को दाखिले की प्रक्रिया पूरी करने के लिए महज तीन दिन का समय दिया जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस साल दाखिला प्रक्रिया को आसान बनाने के लक्ष्य से दिल्ली विश्वविद्यालय ने कॉलेजों से कहा है कि वे अपने यहां दाखिले के लिए कोई विशेष अर्हता तय ना करें।

अन्य खबरें