दिल्ली का छात्र Instagram पर महिला को कर रहा था परेशान, VPN का इस्तेमाल कर छिपाई थी पहचान

आरोपी एक फर्जी ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर रहा था. पीड़िता का कहना था कि पिछले 3-4 दिनों से वो लगातार उस सोशल मीडिया प्रोफाइल यूजर्स के कारण परेशान थी.

दिल्ली का छात्र Instagram पर महिला को कर रहा था परेशान, VPN का इस्तेमाल कर छिपाई थी पहचान

Delhi Police Instagram

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया (Social Media Stalking) पर महिलाओं से दुर्व्यवहार और उत्पीड़न करने वाले बेहद शातिर हो गए हैं. Delhi में ऐसे ही एक वाकये में महिला को परेशान कर रहा युवक फर्जी ईमेल और VPN के जरिये अपनी पहचान छिपाते हुए महिला को परेशान कर रहा था. पोल खुली तो आरोपी शख्स कक्षा 12 का एक छात्र निकला. उसे 20 साल की एक युवती पर नजर रखने, धमकाने और उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. आरोपी उस महिला को शारीरिक संबंध बनाने के लिए दबाव बना रहा था.

दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को जानकारी दी कि तकनीकी सर्विलांस के आधार पर 17 साल के लड़की की पहचान हुई, जो दिल्ली के कृष्णा नगर इलाके में रहता है. पुलिस ने कहा कि शिकायत मिलने के 5 घंटे में ही मामले को सुलझा लिया गया.
एयरहोस्टेस का कोर्स कर रही एक महिला ने बुधवार को शिकायत की थी कि इंस्टाग्राम पर एक व्यक्ति उसका पीछा कर रही है, जिसने उसे सोशल मीडिया पोर्टल Instagram के मैसेंजर के जरिये कुछ अश्लील सामग्री भी भेजी थी. उसने शारीरिक संबंध बनाने के लिए जोर दिया.


शिकायत की जांच के बाद पुलिस ने पाया कि आरोपी एक फर्जी ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर रहा था. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक, पीड़िता का कहना था कि पिछले 3-4 दिनों से वो लगातार उस सोशल मीडिया प्रोफाइल यूजर्स के कारण परेशान थी. दिल्ली पुलिस ने पीछा करने, धमकाने और अश्लीलता के आरोपों में जगतपुरी पुलिस स्टेशन में केस दर्ज किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पुलिस ने जब जांच शुरू की तो पाया कि आरोपी ईमेल अकाउंट एक्सेस के लिए VPN (Virtual Private Network) का इस्तेमाल कर रहा था. इसके बाद पुलिस ने टेक्निकल सर्विलांस और साइबर फोरेंसिंक टूल्स की मदद से आऱोपी तक पहुंचने का प्रयास किया. इसके बाद उस प्रोफाइल यूजर का ठिकाना खोज लिया और उसे गिरफ्तार कर लिया.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)