अभी खत्म नहीं हुई जंग! दिल्ली के अस्पतालों में अब पोस्ट कोविड मरीजों की तादाद बढ़ी

डॉक्टरों का कहना है कि वे ओपीडी में रोजाना इस तरह के 25 से 30 मरीजों का इलाज कर रहे हैं, जिन्हें कोविड से उबरने के बाद दिक्कतें महसूस हो रही हैं.

अभी खत्म नहीं हुई जंग! दिल्ली के अस्पतालों में अब पोस्ट कोविड मरीजों की तादाद बढ़ी

कोरोना से उबरने के बाद भी कई लोगों को परेशानियां

खास बातें

  • ठीक होने के बाद भी नहीं टला खतरा
  • संक्रमण मुक्त होने के बाद भी ऑक्सीजन सपोर्ट की पड़ रही जरूरत
  • दिल्ली में रोजाना आ रहे हैं 25 से 30 पोस्ट कोविड मरीज
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) को मात देने के बावजूद राजधानी दिल्ली में कुछ मरीजों के लिए महमारी से जंग अभी समाप्त नहीं हुई है. दरअसल, कोरोना से उबरने के बाद भी कई लोगों को परेशानियां आ रही हैं. डॉक्टरों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी के अस्पतालों के ओपीडी (OPD) में गंभीर पोस्ट-कोविड जटिलताओं (Post-Covid Complications) वाले रोगियों की संख्या खतरनाक रूप से बढ़ रही है. लोग संक्रमण से उबरने के बाद भी गंभीर जटिलताओं या स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना कर रहे हैं.    

डॉक्टरों का कहना है कि वे ओपीडी में रोजाना इस तरह के 25 से 30 मरीजों का इलाज कर रहे हैं, जिन्हें कोविड से उबरने के बाद दिक्कतें महसूस हो रही हैं. यही नहीं, पहली लहर की तुलना में इस बार लक्षण भी काफी गंभीर हैं. संक्रमण से ठीक होने के बावजूद कई हफ्तों तक मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत पड़ रही है जबकि पिछले साल थकान सबसे आम लक्षण था. 

मैक्स अस्पताल के रेस्पिरेटरी मेडिसिन डिपार्टमेंट के हेड डॉक्टर विवेक नांगिया ने कहा, "हमारे ओपीडी में 70 से 80 प्रतिशत भाग पोस्ट कोविड मरीजों से भरा पड़ा है. हम उन रोगियों में लंग्स फाइब्रोसिस देखते हैं, जो 65 वर्ष से अधिक उम्र के हैं या धूम्रपान करने वाले हैं, लेकिन इस बार, मध्यम आयु वर्ग, कम उम्र के रोगियों और यहां तक कि बच्चों को भी बड़ी संख्या में भर्ती कराया गया है. ऐसे मरीज भी हैं, जो डिस्चार्ज के बाद भी ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं. हमें उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ घर भेजना पड़ा है."


डॉक्टरों का कहना है कि कोविड से ठीक होने के महीनों बाद लोग भीषण बुखार की शिकायत कर रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित हुए लोग फिर अस्पताल पहुंच रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: बढ़ रही है पोस्ट कोविड मरीजों की संख्या, रोज 25-30 मरीजों को देख रहे हैं डॉक्टर