विज्ञापन
This Article is From Jun 04, 2015

दिल्ली मेट्रो को मिली पहली चालक रहित ट्रेन

दिल्ली मेट्रो को मिली पहली चालक रहित ट्रेन
फाइल फोटो
नई दिल्‍ली: दिल्ली मेट्रो को कोरिया स्थित निर्माता की ओर से पहली चालक रहित ट्रेन गुरुवार को प्राप्त हुई जिसमें कई आधुनिक विशेषताओं को शामिल किया गया है। इस नई ट्रेन को दिल्ली मेट्रो के अगले साल के अंत से परिचालन शुरू में आने वाले तीसरे चरण के खंडों में इस्तेमाल किया जायेगा।

छह डिब्बों वाली इस ट्रेन को समुद्र के जरिये भारत भेजा गया और यह गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर पहुंची। इसे विशेष तौर पर बनाये गये ट्रॉलरों के जरिये सड़क मार्ग से दिल्ली लाया गया। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने कहा कि हुंदई रोटेम की ऐसी कुल 20 ट्रेनों का सैट इस साल के अंत तक दक्षिण कोरिया के चंगवान में बनाया जायेगा। शेष 61 ट्रेनों का निर्माण भारत अर्थ मूवर्स के बेंगलुरु स्थित संयंत्र में किया जायेगा।

इन ट्रेनों का परिचालन 58 किमी लंबे मजलिस पार्क-शिव विहार (लाइन सात) और 38 किमी से अधिक लंबे जनकपुरी (पश्चिम) और बाटनिकल गार्डन (लाइन आठ) गलियारों पर तीसरे चरण में किया जायेगा। इन दोनों खंडों का परिचालन 2016 के अंत में शुरू होने की संभावना है।

दिल्ली मेट्रो की इन नई ट्रेनों में महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी और पर्यावरण अनुकूल उन्नयन को शामिल किया गया है। यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने के लिए कई अतिरिक्त विशेषताओं को भी शामिल किया गया है। दिल्ली मेट्रो ने बताया कि उन्हें 95 किमी प्रति घंटे की गति से परिचालित करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी परिचालन गति 85 किमी प्रति घंटे होगी।

डीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि शुरू में इन ट्रेनों के परिचालन के लिए चालकों को तैनात किया जायेगा। उन्हें चरणबद्ध तरीके से हटाया जायेगा और बिना चालक के ट्रेन परिचालन होगा। प्रत्येक कोच में 380 यात्री आ सकेंगे जिससे छह कोच वाली ट्रेन में 2280 यात्री प्रत्येक ट्रेन में सफर कर सकेंगे। छह कोच वाली ट्रेन में 40 अधिक यात्री आ सकेंगे क्योंकि ऐसी ट्रेनों में ड्राइवर कैब की जरूरत नहीं होगी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
यूपी-बिहार में बारिश का कहर, कई नदियां उफान पर, जानिए आज किन राज्‍यों में हो सकती है भारी बारिश
दिल्ली मेट्रो को मिली पहली चालक रहित ट्रेन
पता चला गर्भ में बेटी है.. तो घर में ही करवा दिया अबॉर्शन, पुणे में 24 साल की महिला की मौत
Next Article
पता चला गर्भ में बेटी है.. तो घर में ही करवा दिया अबॉर्शन, पुणे में 24 साल की महिला की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com